प्रेगनेंसी टिप्स बालों की देखभाल

गर्भावस्था के बाद क्यों बाल गिर जाते हैं, जानें इसका सामाधान

गर्भावस्था के बाद क्यों बाल गिर जाते हैं, जानें इसका सामाधान

क्या आप जानते थे कि बाल एक चक्र में बढ़ते हैं? किसी भी समय, 90 फीसदी बाल बढ़ते हैं जबकि शेष 10 फीसदी विश्राम (टेलोजेन) चरण में होते हैं। दो से तीन महीने आराम करने के बाद, बाल गिरते हैं, और नए बाल इसे बदल देते हैं।

आपको बता दें कि गर्भावस्था के दौरान, यह ग्रोथ साइकिल रुक जाता है। वैसे गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना बहुत ही सामान्य होता है। अध्ययन बताते हैं कि लगभग 40 से 50 फीसदी गर्भवती महिलाएं बालों के झड़ने से पीड़ित रहती हैं, और अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ एक अस्थायी घटना है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के बाद यदि बाल गिरे तो क्या है इसका समाधान।

अपने खाने पीने पर दें ध्यान

अपने खाने पीने पर दें ध्यान

आपकी डाइट का हेल्थ से सीधा कनेक्शन है। बच्चे के होने के बाद वैसे भी महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने के लिए कहा जाता है। इसलिए यदि आपके आहार में फल और सब्जियों की मात्रा जितनी अधिक होगी, आप उतनी जल्दी अपने रूप में लौट पाएंगी तथा बालों को भी मजबूती मिलेगी।

इसके लिए आप फलों और सब्जियों को खाएं जिनमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बाल फोलिकल्स को क्षति से बचाने में मदद करते हैं और बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

बालों को बढ़ाने का दावा करने वाले दवा से परहेज

दवा एक तरफ जहां हमें बीमारियों से बचाती है वहीं दूसरी तरफ दवाओं का ज्यादा सेवन हेल्थ और दूसरे ब्यूटी संबंधित समस्या भी पैदा भी कर सकती है। यदि आपकी डाइट अच्छी है तो आपको किसी भी तरह की दवाई लेने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने वाले या फिर बालों को बढ़ाने का दावा करने वाली किसी भी तरह की दवा से परहेज करना चाहिए। कई बार ये स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी नुकसानदेह भी साबित हो सकती है।

बालों पर ज्यादा न करें एक्सपेरिमेंट

बालों पर न करें एक्सपेरिमेंट

खुद को आकर्षित दिखाने के लिए महिलाएं अपने बालों पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर रही हैं, जिससे बाल टूटने या झड़ने की समस्या भी देखी जा रही है। इसलिए गर्भवती महिलाएं ऐसी किसी भी हेयर स्टाइल से बचें जिसमें बालों के टूटने का खतरा ज्यादा हो। बालों में जरूरत से ज्यादा हेयर-पिन, फंसने वाले रबर-बैंड, जूड़ा-पिन, क्लचर आदि के इस्तेमाल से परहेज ही करें।

पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज

डिलीवरी के दौरान कई तरह के शारीरिक परिवर्तन होते हैं, ऐसे में जरूरी है कि महिला शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और दूसरे पोषक तत्व मिलें। विटामिन और मिनरल्स की मात्रा उसे संतुलित करने का काम करती है। इससे न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि बालों को भी पोषण मिलेगा। इसके अलावा रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए अपने स्कैल्प की मालिश करें। – शरीर में विटामिन की कमी के ये है 9 संकेत

कंघी का चुनाव

बाल टूटने का एक कारण आपके द्वारा कंघी का चुनाव भी है। गलत कंघी के इस्तेमाल से न केवल आपके बाल टूटते हैं बल्कि बाल भी झड़ सकते हैं। कंघी का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वो मोटे दांत वाली हो और मजबूत हो। इसके अलावा बालों को सुलझाने के दौरान हल्के हाथ से कंघी करें। इस बात का ध्यान दें कि बिल्कुल गीले बालों पर कंघी न करें।

बालों को रंगने से बचें

बालों को रंगने से बचें

प्रेग्नेंसी के बाद गिरते बालों को रोकने के लिए आपको एक सावधानी यह बरतनी है कि आप बाल कलर करने से बचें। यदि आप बालों को रंगती हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत है। बालों पर किसी कॉस्मेटिक रंग का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप मेंहदी का इस्तेमाल करें।

अच्छे शैंपू का चुनाव

बालों को खूबसूरत और चनकदार बनाने के लिए बाजार में कई तरह के शैंपू है। आपको बाल धोने के लिए किसी ऐसे शैंपू का ही चुनाव करना चाहिए जो उच्च गुणवत्ता वाला हो। मॉइस्चराइज करने वाले और स्कैल्प को मजबूती देने वाले शैंपू का चयन अच्छा रहेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment