प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब आपका शरीर कई तरह के परिवर्तनों से गुजरता है। गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बात यह है कि ऐसे समय में कई लोग आपको कई तरह की सलाह देते हैं, जिसमें आपके सगे-संबंधी, दोस्त और पड़ोसी शामिल हैं। आपको सभी की बात सुननी चाहिए, लेकिन आप अपने डॉक्टर की बात का विशेष रूप से ध्यान दीजिए। सही जानकारी ही आपको कई समस्याओं से दूर रख पाएगी। आइए जानते हैं कि गर्भवस्था के दौरान हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बातें

डॉक्टर से संपर्क में रहें और जांच करवाएं

गर्भावस्था में ध्यान देने वाली सबसे जरूरी चीज यह है कि आप समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप करवाते रहिए। अपने डॉक्टर की ध्यान से बाते सुनें और जो वह दवाई तथा टेस्ट कराने की बात कह रहा है उसे जरूर करें। इसके अलावा डॉक्टर की अनुमति से ही आप डाइट और पोषण संबंधी खुराक लीजिए। यदि आप अपने डॉक्टर से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप दूसरे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित करें कि आपकी यह सोच सही है या नहीं।

अपनी बॉडी को सुनो

अपनी बॉडी को सुनो

याद रखें कि गर्भावस्था एक मेडिकल स्थिति नहीं है बल्कि एक प्राकृतिक घटना है। एक बच्चा होना स्वाभाविक है ऐसे में आपको अपनी बॉडी को सुनना होगा। यदि आवश्यक हो तो मेडिकल हेल्प प्राप्त करें, आप इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करें। ध्यान केंद्रित करें और शांत रहें, आप उस आंतरिक आवाज को सुनने के लिए बेहतर सक्षम होंगे। ध्यान, आप और आपके अंदर के बच्चे के साथ ट्यून-इन करने में भी मदद कर सकता है।

एक्सरसाइज करते समय सावधानी

व्यायाम आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है और मतली, हार्टबर्न, मूड स्विंग, कब्ज आदि जैसे गर्भावस्था के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपकी मांसपेशियों को भी टोन करेगा और एक आसान लेबर और डिलेवरी में मदद करेगा। गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप जो भी व्यायाम कर रहे हैं उसमें सावधानी बरती जाए। ऐसे स्थिति में आप जो भी व्यायाम करे डॉक्टर से जरूर राय लें। वॉक और स्वीमिंग करना एक सेफ एक्सरसाइज है। अगर कोई भी आपको संदेह है तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इस बात का ध्यान दीजिए कि जैसे-जैसे डिलीवरी का समय नजदीक आएगा ज्यादा मेहनत वाले व्यायाम करने से बचना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान जिम जाने के बजाय घर पर ही हल्का व्यायाम करना सही रहेगा।

हेल्दी फूड खाइए

हेल्दी फूड खाइए

गर्भावस्था में आहार का बहुत ही बड़ा रोल है। इसलिए आप एक संतुलित और पौष्टिक आहार खाएं। आप अपने डॉक्टर से लिस्ट बनवा सकती हैं कि आपको किन-किन आहारों का सेवन करना चाहिए और किसका नहीं। आपको ब्रोकोली और हरी सब्जियां, जैसे कि काले और पालक आदि का सेवन करना चाहिए। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जिसकी गर्भवती महिलाओं को जरूरत होती है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फोलेट और पोटेशियम शामिल है। इसके अलावा, ब्रोकोली और पत्तेदार साग एंटीऑक्सिडेंट्स में भी समृद्ध है। सुनिश्चित करें कि आप जो पोषक तत्व (फोलिक एसिड, लोहा इत्यादि) ले रहे हैं वह आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश की गई है।

पर्याप्त आराम लें

गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप पर्याप्त मात्रा में रेस्ट ले रही हैं या नहीं। गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर बेडरेस्ट (बिस्तर पर पूर्ण आराम) की सलाह देते हैं। कोशिश करें कि आप शारीरिक रूप से ज्यादा काम न करें। इस दौरान आप मनपसंद किताबें पढ़कर या अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखकर समय बिता सकती हैं। इसके अलावा पर्याप्त नींद भी लीजिए।

शराब और सिगरेट से दूरी

शराब और सिगरेट से दूरी

गर्भावस्था के दौरान शराब और धूम्रपान करने से बच्चे की सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक हैं। आपको बता दें कि धूम्रपान और शराब की वजह से आपको समय से पहले डिलीवरी, जन्म दोष, बच्चे की बौद्धिक विकलांगता और कम वजन वाले बच्चा होना आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपका बच्चा पूरी जिंदगी के लिए पीड़ित हो सकता है। इसलिए गर्भावस्था में ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप शराब और धूम्रपान जैसे हानिकारक पदार्थों से बचें।

सुरक्षित रहें

गर्भावस्था में इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि आप सुरक्षित रहें। इसमें आपको अपने साथ-साथ अपने बच्चे की जिंदगी का भी ख्याल रखना होगा। इसलिए आपको हर समय सावधानी बरतनी चाहिए। अगर कोई भी संदेह है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment