प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

एक सेब रोजाना खाने से आप खुद को डॉक्टर से दूर रख सकते हैं। नियमित रूप से सेब खाने से कई पौष्टिक लाभ मिलते हैं। सेब एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवोनोइड्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और आहार फाइबर में समृद्ध हैं। सेब में विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से आपकी रक्षा करता है। सेब विशेष रूप से स्तन के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता हैं। यह संक्रमण के खिलाफ आपके शरीर के प्रतिरोध को बढ़ाता है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे क्या है।

बच्चे को अस्थमा की समस्या से रखे दूर

गर्भावस्था में सेब खाने से अस्थमा जैसे रोगों से राहत मिलती है। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय अध्ययन और शोध से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान सेब खाने से बच्चे को अस्थमा से बचाया जा सकता है। इससे भविष्य में आपके बच्चे की घरघराहट की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर

सेब में अघुलनशील फाइबर की समृद्ध मात्रा होती है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा होता है। यदि आप कब्ज या गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित होगा। सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है।

आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाए

सेब विटामिन सी का समृद्ध स्रोत हैं। गर्भवती होने पर नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप और आपके बच्चे के लिए कई संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है।

आपकी एनर्जी को बढ़ाए सेब

आपकी एनर्जी को बढ़ाए सेब

 

सेब में कार्बोहाइड्रेट होता है। गर्भवती होने पर इसे खाने से आपको तत्काल ऊर्जा मिलती है यह एक पावर फूड है और विशेष रूप से उस समय के लिए अच्छा होता है जब आप थोड़ा कमजोर महसूस करते हैं।

आपके फेफड़े के लिए सही

सेब एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं और इसलिए यह आपके फेफड़ों के लिए अच्छा है। गर्भावस्था में इसे खाने से श्वास संबंधी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आपकी हड्डियों को करे मजबूत

गर्भावस्था के समय कैल्शियम की अतिरिक्त सेवन करने की आवश्यकता है ताकि बच्चे की हड्डियों का विकास सही तरह से हो सके। सेब कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं और खाने से यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य लिए अच्छा होगा।

सेब के अन्य फायदे

सेब के अन्य फायदे

डायबिटीज को नियंत्रित करें

सेब का सेवन शरीर में टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करते हैं। शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लोकूज रहने पर आपको इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती।

अल्जाइमर से बचाएं

अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी खतरनाक बीमारी है। एक शोध में पाया गया है कि रोजाना सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है। सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है।

पथरी से बचाए

किडनी स्टोन से बचाव के लिए सेब का सेवन फायदेमंद रहता है। यदि आपके पथरी हो भी गई है और आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी। इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment