प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी के बाद पेट कम करने का उपाय

प्रेग्नेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय

प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट एक समस्या बन जाती है। ज्यादातर यह समस्या नई-नई मां बनी महिलाएं झेलती हैं। हांलाकि गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में तेजी कभी ना करें और ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़े। आइए हम आपको वजन कम करने के कुछ आसान उपाय बताते हैं।

गर्म पानी का सेवन

गर्म पानी का सेवन

कई अध्ययन इस तथ्य से भी सहमत हुए हैं कि गर्म पानी का सेवन करने से आपको अतिरिक्त पेट की वसा को कम करने में सहायता मिल सकती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह बॉडी को मोटा होने से भी बचाता है।

स्तनपान है जरूरी

स्तनपान एंटीबॉडी है जो आपके बच्चे को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है। स्तनपान से आपके बच्चे को अस्थमा या एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है। स्तनपान न केवल आपके बच्चे की प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी का निर्माण करने में सहायता करता है बल्कि आपको बच्चे की वसा को खोने और गर्भावस्था के बाद पेट को कम करने में भी मदद भी करता है।

एक अध्ययन के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरी दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम तरते हैं जिससे बिना कुछ करे ही वजन कम हो जाता है। इसलिए स्तनपान जरूर कराएं आपको जरूर सहायता मिलेगी।

ग्रीन टी भी है असरदार

ग्रीन टी भी है असरदार

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी गुणकारी होता है। यह न केवल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है बल्कि इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और डिलीवरी के बाद वजन भी कम रहता है। इसके अलावा ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स होता हैं, जो फायदेमंद पौधे के रसायन होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

पौष्टिक आहार का सेवन

यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त दूध पैदा करने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध होना चाहिए, जो नवजात शिशु के मेटाबोलिक साइकिल को बनाए रखने में सहायता करे। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, लीन प्रोटीन और मसालें आदि का सेवन कर सकती हैं।

दालचीनी और लौंग

दालचीनी और लौंग

गर्भावस्था के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत असरदार साबित हो सकता हैं। इसके लिए आप 2-3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं। प्रसव के बाद मोटापे को कम करने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है, हृदय रोग जोखिम कारकों को कम कर सकता है और इसमें अन्य प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

मेथी के बीज

मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन और भूख पर नियंत्रण करने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा यह पेट कम करने में काफी सहायक होते हैं। साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

इस बात का ध्यान दें कि आप इन उपायों का इस्तेमाल करने से अपने डॉक़्टर से जरूर सलाह लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment