प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी के बाद बढे पेट को कम करने के उपाय

प्रेगनेंसी के बाद बढे पेट को कम करने के उपाय

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के सामने वजन कम करने की समस्या सबसे ज्यादा आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए वह तरह-तरह के उपाय को अपनाती है। आज हम आपको प्रेगनेंसी के बाद बढे पेट को कम करने के उपाय के बारे में बताएंगे। इस सरल उपाय को यदि आप नियमित रूप से अपनाते हैं, तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

पेट को कम करने के लिए स्तनपान है जरूरी

स्तनपान माता और बच्चे दोनों के लिए जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। स्तनपान नवजात शिशु के लिए सबसे अच्छा पोषण है। बच्चे को स्तनपान कराने से न केवल बच्चे को बल्कि मां को भी लाभ मिलता है।

एक अध्ययन के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम करते हैं। जिससे बिना कुछ करे ही बढ़ा पेट कम हो जाता है।

पेट को कम करने के लिए मेथी का पानी

पेट को कम करने के लिए मेथी का पानी

मेथी का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है। यह मधुमेह के साथ- साथ स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्पादन को भी प्रोत्साहित कर सकता है। इसके अलावा मेथी के बीज पेट को कम करने में काफी सहायक होते हैं।

साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर बढे पेट को कम करता है। इसके लिए आप रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।

गर्म पानी का इस्तेमाल

सुबह-सुबह हल्का गुनगुना पानी पीने से कुछ अद्भुत लाभ मिलते हैं। यह न केवल कब्ज को दूर करने में मदद करता है बल्कि आपके वजन को भी कंट्रोल करता है। बच्चे को जन्म देने के बाद माताओं को अपने बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह बॉडी को मोटा होने से भी बचाता है।

पेट को कम करने के लिए दालचीनी का सेवन

पेट को कम करने के लिए दालचीनी का सेवन

एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्रोत दालचीनी अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दिल को सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा दालचीनी मधुमेह से लड़ने में मदद करता है। ब्रेन फंक्शन की रक्षा करना और कैंसर के जोखिम कम करने आदि में भी इसके फायदे हैं।

यह न केवल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है बल्कि दंत चिकित्सा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इतने फायदों को अलावा दालचीनी गर्भावस्था के बाद वजन को भी कम कर सकता है। इसके लिए आप 2-3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं। जल्द ही पेट कम हो जाएगा।

ग्रीन टी

अधिकतर लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल अपने वजन को कम करने के लिए पीते हैं। ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी गुणकारी होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इससे बच्चे और मां की स्वास्थ्य को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और वजन भी कम हो जाता है।
वजन को कम करने के अलावा ग्रीन हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रुमेटॉइड अर्थराइटिस, संक्रमण, दांत की सड़न, और कई अन्य रोगों के रोकथाम और उपचार के लिए एक बहुत ही अच्छा पेय पदार्थ है।

गर्म पानी का सेवन

गर्म पानी का सेवन

गर्भावस्था के बाद वजन को कम करने के लिए आप गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं। गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है। मोटापे से परेशान लोगों नियमित रूप से खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।

गर्म कपड़े से वजन कम

अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की सहायता से लपेट कर रखें। यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है साथ ही इससे प्रेग्नेंसी के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment