प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स

गर्भावस्था एक ऐसी स्थिति है, जिसमें महिलाओं को अपनी सेहत का पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर वह अपने सेहत पर ध्यान देती हैं, तो इसका फायदा होने वाले बच्चे पर होगा। आज हम आपको गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स के बारे में बताएंगे, जो बहुत उपयोगी है और इसे हर महिला को जानना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए खास टिप्स

फोलिक एसिड का सेवन

गर्भवती महिलाओं को फॉलिक एसिड का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। पत्तेदार हरी सब्जियां, फल, सूखे सेम, और मटर आदि इन खाद्य पदार्थों में फोलिक एसिड पाया जाता है। हरी पत्तिहयों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है। फोलिक एसिड नई कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करने का काम करता है। विशेष रूप से, लाल रक्त कोशिका का गठन इस विटामिन के पर्याप्त स्तर पर निर्भर है।

ताजे फलों का सेवन

ताजे फलों का सेवन

ताजे फल स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं तथा शरीर को पौष्टिक तत्व प्रदान करते हैं। फल आपके शरीर के लिए शुद्धियों के रूप में कार्य करता हैं और आपको ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। प्रेग्नेंसी में फल खाना बहुत आवश्यक है, लेकिन कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्चियत कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों। वरना इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

गर्भावस्था में टीकाकरण

एक तरफ जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है, वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी टीका लगवाना न भूलें। यदि आप कुछ दिन लेट भी हो जाते हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें।

गर्भावस्था से पहले प्राप्त होने वाले टीके से न केवल आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं बल्कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा भी होती हैं। आपकी इम्यूनिटी आपके बच्चे को कुछ गंभीर बीमारियों के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी। इस तरह आप बैक्टीरिया और वायरस से खुद को बचा सकते हैं।

प्रोटीन का सेवन

प्रोटीन का सेवन

अंडा न केवल कीमत में कम है बल्कि उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके अलावा अंडे के सफेद वाले हिस्से में वसा और कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और जस्ता, लोहा और तांबे जैसी खनिजों के समृद्ध स्रोत हैं।

प्रेग्नेंसी के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत लाभकारी होता है। पर यह अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है। आप जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन का सेवन कीजिए। प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है। आप चाहें तो अंड़े की बजाय दालें, बीजें और दूध से भी प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

जंक फूड से करें परहेज

जंक फूड से करें परहेज

जंक फूड खाना सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह तथा अन्य पुरानी बीमारियों में वृद्धि का कारण बनता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा। इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है।

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है। शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे की सही तरह से ग्रोथ हो सकेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment