प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी में अमरूद खाने के फायदे

प्रेग्नेंसी में अमरूद खाने के फायदे - Guava in pregnancy benefits

अनूठे स्वाद और सुगंध के अलावा, अमरूद को कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपर फलों में से एक माना जाता है। यह वास्तव में पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। इस वजह से प्रेग्नेंसी में अमरूद खाने के फायदे भी है जो गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने का काम करता है।

प्रेग्नेंसी में इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाए अमरूद

इम्‍यून सिस्‍टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर आसानी से बॉडी को कई प्रकार के बीमारियों से बचाया जा सकता हैं। अमरूद विटामिन सी में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर की मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में सहायता मिलती है।

उच्च रक्तचाप के स्तर संतुलित करे

विशेषज्ञों की माने तो उच्च रक्तचाप एक साइलेंट किलर है क्योंकि इसके अपने कोई विशेष लक्षण नहीं होते। गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप के स्तर के लिए अतिसंवेदनशील हैं। अमरूद रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने और गर्भपात और समयपूर्व जन्म जैसे जोखिमों से बचने में मदद कर सकता है।

कब्ज और बवासीर में फायदेमंद

विस्तार में जाने बवासीर के लिए योग आसन जैसे कि कपालभाति, सर्वंगासन, पवनमुक्तासन, पश्चिमोत्तासन, पर्वतासन आदि, piles yoga tips in hindi.

कब्ज और बवासीर तथा अन्य शिकायतें गर्भवती महिलाओं में धीमी हार्मोन के कारण होती हैं। फाइबर में समृद्ध होने के कारण अमरूद इन स्थितियों को रोकने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

कैंसर से लडे अमरूद

गर्भवती महिलाओं में कैंसर दुर्लभ है जिसमें 1,000 में से 1 की घटनाएं देखने को मिलती। लेकिन रोकथाम इलाज से बेहतर है। अमरूद में कैंसर के खिलाफ लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। अमरूद लाइकोपीन और विटामिन सी में भी समृद्ध है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है।

गर्भावस्था में ब्ल्ड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे अमरूद

आपको बता दें कि गर्भावस्था के दौरान मधुमेह या डायबिटीज सामान्य है, खासकर प्रेग्नेंसी के 24वें सप्ताह में। अमरूद रक्त शर्करा या ब्ल्ड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार, गर्भावस्था के मधुमेह को दूर रखता है। डायबिटीज कैसे होता है

गर्भवस्था में पाचन में सुधार करे अमरूद

गर्भावस्था के दौरान अमरूद का सेवन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह गैस्ट्रिक मुद्दों जैसे कि दिल की धड़कन, मतली, और अधिक रोकता है।

गर्भवास्था में जीवाणुओं और संक्रमण से लडे अमरूद

अमरूद विटामिन सी, ई, कैरोटिनॉइड, आइसोफ्लावोनॉयड्स और पॉलीफेनोल में समृद्ध है, जो उनके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये रोगाणु और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और बीमार पड़ने की संभावना कम करते हैं।

एनीमिया का इलाज करे अमरूद

गर्भावस्था के दौरान आयरन की आवश्यकता बढ़ जाती है, और अमरूद में आवश्यक आयरन सामग्री होती है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को सही रखता है। इसके अलावा अमरूद कैल्शियम का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत भी है, जिसका आपके प्रेग्नेंसी डाइट में शामिल होना बहुत महत्वपूर्ण है।

मॉर्निंग सिकनेस पर काम करे

अमरूद में विटामिन सी सामग्री मॉर्निंग सिकनेस को नियंत्रित करने के लिए अच्छा है। जैसे ही आप उल्टी महसूस करते हैं, एक अमरूद में काट लें। बीज के बिना इसे खाने से पेट स्थिर हो जाता है और उल्टी रोकने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था के दौरान तनाव को कम करे

महिलाओं में डिप्रेशन के लक्षण

गर्भावस्था के दौरान तनाव कोर्टिसोल रिलीज करता है, जो आपकी स्थिति को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। आपको बता दें कि कोर्टिसोल एक तनाव हॉर्मोन है। जब शरीर में इसका स्‍तर ज्‍यादा होता है, तो हमें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। अमरूद मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो नसों और मांसपेशियों को आराम देता है। इसलिए, यह तनाव से राहत देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment