प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में अनार के फायदे

प्रेगनेंसी एक ऐसा खुशनुमा पल है जिससे हर महिला गुजरना चाहती है। गर्भावस्था एक महिला के लिए रोमांचक समय है होता है। ऐसे समय में उन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए उनके और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

क्या आप गर्भवती हैं और अपने पोषण के स्तर को बढ़ाने के लिए स्वस्थ तरीके तलाश रही हैं? तो प्रेगनेंसी में अनार आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

अनार का फल एक पौष्टिक विकल्प है जिसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। किसी भी अन्य फल की तुलना में, अनार का फल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदा प्रदान करता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अनार का रस सबसे अच्छा फल है जब आप गर्भवती हैं?

गर्भवती महिलाओं के लिए सिद्ध लाभों के कारण, प्राचीन मिस्रवासी प्रजनन के प्रतीक के रूप में अनार के फल का उपयोग करते थे।
गर्भावस्था के दौरान अनार के फल के स्वास्थ्य लाभ गर्भवती और भ्रूण के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये लाभ ऐसे हैं जो आपके आने वाले बच्चे को प्राप्त हो सकते हैं यदि आप गर्भावस्था के दौरान अनार का फल खाती हैं।

फाइबर का अच्छा स्रोत है अनार

कई विशेषज्ञों का कहना है कि अनार के फल में पांच ग्राम फाइबर होता है। गर्भावस्था के दौरान यह फाइबर आपके लिए आवश्यक है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको गैस्ट्रिक संकट और कब्ज से संबंधित समस्याएं होने की संभावना रहती है।

क्योंकि यह समस्या आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक है। इससे आपको दर्द और असुविधा महसूस होती है। लेकिन, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप अनार जिसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, आपको इस कब्ज के कारण दर्द को कम करने में मदद करेगा।

आयरन का अच्छा स्रोत है अनार

गर्भावस्था के दौरान, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन हो क्योंकि प्रेगनेंसी में आयरन की कमी एनीमिया रोग का कारण बन सकता है।

यदि एनीमिया का इलाज नहीं किया जाता है, तो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर कुछ गंभीर समस्याएं उत्पन हो सकती है। जैसे समय से पहले लेबर होना या आपका बच्चा कम वजन में पैदा हो सकता है।

शरीर में आयरन या लौह की कमी की समस्या को रोकने के लिए, अनार का फल लो सबसे अच्छा प्राकृतिक इलाज है। अनार फल एक ऐसा फल है जिसमें आयरन की सही मात्रा होती है।

मस्तिष्क के लिए संरक्षण दे अनार

मस्तिष्क के लिए संरक्षण दे अनार

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि गर्भ में अनार का रस शिशु के मस्तिष्क की रक्षा कर सकता है। यह प्रेगनेंसी में अनार के फायदों में से एक है। अनार का फल अपने पॉलीफेनोल कंपाउंड के कारण खराब ऑक्सीजन के कारण मस्तिष्क के नुकसान से बचाने के लिए एक प्रभावी तरीका होगा।

गर्भावस्था के दौरान, ऑक्सीजन की कमी के कारण आपका दिमाग खतरे में पड़ सकता है जो समय से पहले लेबर और विकास संबंधी अनियमितताओं जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। अनार का सेवन उस से आपकी रक्षा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका होगा।

विटामिन सी का बड़ा स्रोत

अनार विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत हैं। गर्भवती होने वाली हर महिला के लिए विटामिन सी वास्तव में फायदेमंद है। विटामिन सी होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर विभिन्न खाद्य स्रोतों और यहां तक कि सप्लीमेंट से सभी आयरन को अवशोषित कर सकता है। जब आप अनार खाते हैं, फल में विटामिन सी सामग्री आपकी आयरन की सामग्री को अवशोषित करने में मदद करेगी, जिससे आपको सभी लाभ मिलेगा।

इसके अलावा विटामिन सी आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करेगा, जो आपके और आपके बच्चे की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए एक संरचनात्मक प्रोटीन है। कुछ अध्ययनों के आधार पर, आपके बच्चे के मानसिक विकास के लिए विटामिन सी भी आवश्यक है। – विटामिन सी किसमें पाया जाता है

एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है अनार

एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है अनार

प्रेगनेंसी में अनार के फायदे में एक फायदा यह है कि अनार में विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, बिना किसी संदेह के यह फल एंटीऑक्सिडेंट पैदा करता है। आपकी गर्भावस्था के दौरान, एंटीऑक्सीडेंट सबसे महत्वपूर्ण कंपाउंड में से एक है जिसे आपको स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

एंटीऑक्सिडेंट से आप प्लेसेंटा की कोशिकाओं में होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए फायदेमंद होने के कारण प्लेसेंटल चोट से जुड़ी समस्या से संरक्षित रहेंगे, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल के खिलाफ लड़ने की क्षमता रखता है। एंटीऑक्सीडेंट भ्रूण के मस्तिष्क के भीतर चोट के खतरे भी कम कर देगा।

अनार फल में फोलेट की अधिक मात्रा

अनार फल में फोलेट की अधिक मात्रा होता है। फोलेट आपके गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे के विकास को बढ़ावा देता है। यदि आप अपनी प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान दैनिक दिनचर्या पर अनार का फल खाते हैं, तो आपको तंत्रिका दोषों से संबंधित दस में से सात मामलों में से बचने की संभावना अधिक होगी। – फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार को लेकर चेतावनी

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार को लेकर चेतावनी

मार्च 2010 में “प्रजनन विज्ञान” में एक अध्ययन में पाया गया कि अनार के बीज चूहों में गर्भाशय संकुचन को उत्तेजित करता है। इस कारण से, गर्भावस्था के दौरान अनार के अर्क से बचना सर्वोत्तम होता है। मैरीलैंड मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के अनुसार, अनार के अर्क में फ्रूट रिंड होता है, जो गर्भाशय संकुचन को उत्तेजित करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment