प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड के फायदे

प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड के फायदे

फोलिक एसिड को विटामिन बी9 या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है। फोलिक एसिड ऊतक के विकास, कोशिकाओं के विकास और मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह कोशिका विभाजन के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो जेनेटिक सामग्री, डीएनए के उत्पादन के लिए आवश्यक है। फोलिक एसिड की सबसे ज्यादा आवश्यकता गर्भवती महिलाओं को रहती है क्योंकि इससे बच्चे के विकास में सहायता मिलती है।

गर्भावस्था की अवधि के दौरान माताओं को फोलिक एसिड की खुराक लेने की आवश्यकता होती है। फोलिक एसिड प्री कंसेप्शन और गर्भावस्था के दौरान भी काफी मददगार है। किसी भी जन्म दोष को रोकने, भ्रूण के विकास को बढ़ाने और गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

गर्भ धारण करने वाली महिलाएं फोलिक एसिड के पर्याप्त सेवन के लिए दैनिक विटामिन की खुराक की सिफारिश की जाती हैं। हालांकि, फोलिक एसिड की खुराक डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह पर ही लेनी चाहिए।

गर्भावस्था में फोलिक एसिड का सेवन न केवल आपके बच्चे को गंभीर न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट से रोकता है बल्कि यह आपके बच्चे को कई अन्य समस्याओं से भी बचाता है जैसे कि जन्म के वक़्त, शिशु के वजन मे कमी होना, गर्भ में खराब ग्रोथ, फटे होंठ और तालू, समय से पहले जन्म और गर्भपात आदि।

फोलिक एसिड के अन्य फायदे

1. मस्तिष्क को कार्य करने के लिए पर्याप्त फोलेट की आवश्यक है। फोलिक एसिड डिप्रेशन में बहुत ही गुणकारी है। यह मनोदशा को ठीक करने के लिए किया जाता है।

2. पाचन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड जरूरी होता है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। फोलिक एसिड पचान में मदद करने के लिए विटामिन बी12 और विटामिन सी के साथ काम करता है।

3. फोलिक एसिड के साथ विटामिन बी12 दिल की कई तरीकों से मदद करता है। ये शरीर में रक्त के थक्के को जमने नहीं देता और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से आपको बचाता है। इसके अलावा यह दिल के दौरे की संभावनाओं को कम करने में सहायता करता है।

4. फोलिक एसिड ब्लड में वसा की मात्रा को कम कर सकता है। यह फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है और इस प्रकार यह टाइप 2 मधुमेह को रोक सकता है।

5. फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा अल्जाइमर रोग से ग्रस्त मरीजों की मदद कर सकता है। फोलिक एसिड उम्र बढ़ने के कारण मेमोरी लोस को रोकने में भी मदद करता है।

6. फोलिक एसिड कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है फोलिक एसिड की खुराक का सेवन करके आप खुद को कैंसर से संरक्षित कर सकते हैं। यह गर्भाशय सर्वाइकल कैंसर और अग्नाशयी कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है।

फोलिक एसिड युक्त आहार

फोलिक एसिड युक्त आहार

  • साइट्रस फल और उसका रस
  • ड्राई बिन्स, मटर और फलियां
  • पालक और ब्रोकोली के रूप में गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां
  • खरबूजा और केला
  • टमाटर का रस
  • मशरूम और शतावरी
  • साबूत आनाज
डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment