प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए 5 हरी सब्जियों के फायदे

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हरी सब्जियों के फायदे

गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इस दौरान, आपके शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है। इसके अलावा खराब खाने की आदतें और अतिरिक्त वजन बढ़ने से गर्भावस्था में मधुमेह और जन्म जटिलताओं का खतरा भी बढ़ सकता है, इसलिए अपने खाने पीने का पूरा ध्यान दीजिए।

स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करने से आप और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे जिसे प्रेगनेंट महिला खा सकती हैं।

# पालक

पालक

पालक एक पौष्टिक सब्जी है जो कई तरह के पोषक तत्व से भरा हुआ है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन ई से भरपूर पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे हर किसी को खाना चाहिए।

इसके गर्भवती महिला को भी अपने भोजन में पालक को स्थान देना चाहिए। पालक फोलेट और विटामिन बी2 का बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। गर्भावस्था के दौरान पालक खाने से लेबर और जन्म दोष को रोकता है।

# मेथी

मेथी

कब्ज और यहां तक कि किडनी की बीमारियों के इलाज के लिए मेथी के पत्तों को अपने औषधीय लाभों के लिए व्यापक रूप जाना जाता है। मेथी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत लाभदायक साबित होता है। अगर मध्यम मात्रा में लिया जाता है तो गर्भावस्था के दौरान मेथी सुरक्षित होती है।

फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मेथी बच्चे के मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। मेथी की हरी पत्तियां सर्दियों में अच्छी क्वालिटी और सस्ते दामों पर उपलब्ध होती हैं। आप इनके परांठे, थेपले या साग बनाकर खा सकती हैं।

# शिमला मिर्च

शिमला मिर्च

हम सभी जानते हैं कि शिमला मिर्च विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो शरीर में ऊतकों की मरम्मत और विकास में मदद करता है। शिमला मिर्च भी फोलेट प्रदान करते हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं के फंक्शन में मदद करता है और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

# ब्रोकोली

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन के और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो फोलेट (फोलिक एसिड) का एक अच्छा स्रोत है और पोटेशियम, फाइबर भी प्रदान करता है। ब्रोकोली न केवल आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है बल्कि इसमें चमक लाने में भी सहायता करता है।

गर्भावस्था के दौरान ब्रोकोली को अपने आहार में शामिल कीजिए। यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, आयरन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है और इसीलिए यह एक सुपर-फूड भी माना जाता है।

# हरे मटर

हरे मटर

पके हुए हरे मटर के एक कप में 3.6 मिलीग्राम ल्यूटिन होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व होता है जो कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हरे मटर के दानों से ठंड के मौसम में कई ज़ायकेदार चीज़ें तैयार की जाती हैं। इस मौसम में आप हरे मटर से कई तरह की डिश बनाकर खा सकती हैं जिसमें परांठे, सलाद, सब्ज़ी, टिक्की और करी शामिल हैं।

हरी मटर विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, विटामिन सी, फाइबर और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत हैं। गर्भ में बच्चे के विकास के लिए यह जरूरी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment