प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे

खरबूजा पोटेशियम में समृद्ध हैं जो रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है। यह विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की उच्च खुराक है, जो आंखों की दृष्टि को तेज करने में मदद करता है और मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करती है। फाइबर से भरपूर खरबूजा प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद है, तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को बढ़ाता है खरबूजा

विटामिन ए बढ़ते भ्रूण के लिए स्वस्थ संज्ञानात्मक कार्यों को विकसित करने और किसी भी जन्मजात विकलांगता को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके बच्चे के दिल, फेफड़ों, गुर्दे, आंखों और हड्डियों के विकास के लिए सही माना जाता है। खरबूजा में विटामिन ए की एक अच्छी मात्रा है। फोलिक एसिड में समृद्ध होने के कारण, खरबूजा न्यूरल ट्यूब दोषों को रोकने में भी मदद करता है।

बच्चे के दांत और हड्डी को सही रखे खरबूजा

बच्चे के दांत और हड्डी को सही रखे खरबूजा

जिन लोगों के बॉडी में कैल्शियम का स्तर कम होता है, हड्डियां कमज़ोर होती हैं या फिर थाइरोइड की दवाई लेते हों उन्हें टेबलेट या पाउडर के रूप में कैल्शियम सप्लीमेंट दिए जाते हैं। लेकिन खरबूजे में कैल्शियम सामग्री आपके बच्चे में स्वस्थ हड्डी और दांत संरचना बनाने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे दोनों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है।

खरबूजे में फॉस्फोरस

फॉस्फोरस के स्वास्थ्य लाभ में स्वस्थ हड्डी का गठन, बेहतर पाचन, प्रोटीन गठन, और हार्मोनल संतुलन शामिल हैं। फॉस्फोरस दांतों और हड्डियों के पुनर्निर्माण को बढ़ावा देने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेबर के दौरान सक्रिय मांसपेशी संकुचन के लिए फॉस्फोरस आवश्यक है। यह रक्त के थक्के, किडनी की क्रिया, तंत्रिका चालन, ऊतक की मरम्मत और हृदय कार्य में भी मदद करता है।

महिलाओं में एनीमिया को रोकता है खरबूजा

महिलाओं में एनीमिया को रोकता है खरबूजा

मानव स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज आवश्यक है। आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है। खरबूजे में आयरन की मात्रा हीमोग्लोबिन के स्वस्थ उत्पादन में मदद करता है। लाल रक्त कोशिकाओं की एक अच्छी मात्रा गर्भवती महिलाओं में एनीमिया को रोकती है। यह गर्भाशय गुहा या यूटेराइन कैविटी के माध्यम से बच्चे के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन के साथ रक्त प्रवाह में भी सुधार करता है।

सामान्य संक्रमण से लड़ता है खरबूजा

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी गर्भावस्था के दौरान खांसी, ठंड और फ्लू जैसे मामूली संक्रमणों से लड़ने में आपकी सहायता करता है। आपको बता दें कि बढ़ते बच्चे को एक स्वस्थ इम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए यह विटामिन भी आवश्यक है। खरबूजे का रस पीने से शरीर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

कब्ज से राहत दे खरबूजा

खरबूजे में उच्च पानी की सामग्री शरीर से तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट नुकसान को रोकता है। इसकी शीतलक गुण शरीर के अंदर उत्पादित गर्मी का प्रबंधन करती है और इस प्रकार कब्ज से राहत प्रदान करती है, जो गर्भावस्था के दौरान एक प्रमुख समस्या है।

विटामिन बी1 का अच्छा स्रोत

विटामिन बी1 का अच्छा स्रोत

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि इसमें मौजूद थियामिन या विटामिन बी 1 आपके बच्चे में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ गठन में मदद करता है। विटामिन गर्भावस्था के पहले तिमाही के दौरान मतली और मॉर्निंग सिकनेस की अत्यधिक भावना को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसके अलावा प्रसव के बाद स्तन दूध की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी महत्वपूर्ण है।

गर्भवती महिला के वजन में करे सुधार

गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन गर्भपात, पूर्ववर्ती लेबर, और उच्च रक्तचाप के उच्च जोखिम पैदा कर सकता है। खरबूजे में कैलोरी नगण्य हैं, तो यह फैटी खाद्य पदार्थों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह एक कोलेस्ट्रॉल मुक्त विकल्प है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment