प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में कौन सा फूड खाना चाहिए और कौन सा नहीं

प्रेगनेंसी में कौन सा फूड खाना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर की मांगों को समझना महिला को भ्रमित करने जैसा होता है। आपके लिए यह पहली बार है तो आप और ज्यादा परेशान हो सकते हैं। विटामिन और खनिजों में समृद्ध एक संतुलित आहार खाने से बच्चे के विकास में मदद मिलती है। सुनिश्चित यह भी करें कि यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा मिश्रण हो।

फोलेट, या फोलिक एसिड गर्भावस्था के शुरुआती चरण में भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। प्रेग्नेंसी के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत आवश्यक है। शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा। इसलिए आज हम जानें में प्रेगनेंसी में कौन सा फूड खाना चाहिए और कौन सा नहीं।

प्रेगनेंसी में कौन सा फूड खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में कौन सा फूड खाना चाहिए

1. कब्ज से बचने के लिए साबूत अनाज, दालें, फल और सब्जियों जैसे फाइबर समृद्ध आहार खाएं। फाइबर खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले अपरिहार्य पदार्थ है। अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर से वजन घटाने और बेहतर पाचन सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

2. डेयरी उत्पादों, फलियां, अंडे, मीठे आलू आदि जैसे अतिरिक्त प्रोटीन और कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आपको बता दें कि बाल और नाखून ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। इसके अलावा आपका शरीर ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। आप एंजाइम, हार्मोन और अन्य शरीर के रसायनों को बनाने के लिए प्रोटीन का भी उपयोग करते हैं। वैसे प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा, और रक्त का एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक भी है। – बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

3. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मूत्र पथ संक्रमण (UTI) को रोकने के लिए बहुत सारा पानी पीजिए। कुछ महिलाएं यह भी दावा करती हैं कि पर्याप्त पानी पीने से मॉर्निंग सिकनेस, दिल की धड़कन और अपचन को कम करने में मदद मिलती है। गर्भावस्था के तीसरे तिमाही के दौरान हाइड्रेशन विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि डिहाइड्रेशन संकुचन को ट्रिगर कर सकता है।

4. फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तिीयों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है।

5. गर्भावस्था में फल का सेवन करना चाहिए। कोई भी फल खाने से पहले ये सुनिश्चिात कर लें कि फल अच्छी तरह से धुले हुए हों। वरना संक्रमण का खतरा हो सकता है।

6. इस बात का ध्यान दें कि बड़े मील लेने की कोशिश न करें बल्कि छोटे-छोटे मील लेने की कोशिश कीजिए। सुनिश्चित करें कि आपका मील पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर हो।

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाएं

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाएं

1. वसा, चीनी. नमक, तेल से तले हुए खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से बचें।

2. शराब तथा कैफीन का सेवन करने से बचें।

3. अधपका हुआ मांस, कच्चा अंकुरित और कच्चे अंडे का सेवन करने से बचें।

4. गर्भावस्था के दौरान जंक फूड खाने से परहेज करना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment