प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए – 5 सुपरफूड मसाले

एक गर्भवती महिला को उचित आहार और कई दिशानिर्देशों का पालन करना पड़ता है क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिला को खुद की और अपने बच्चे की अच्छी तरह से देखभाल करे। आज हम आपको उन पांच सुपरफूड मसालों के बारे में जानकारी देंगे जिसे आप प्रेगनेंसी में सेवन कर सकते हैं।

#अदरक

अदरक न केवल आपके व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने में भी सहायता करता है। यह उन्हें बेहतर आकार में देने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि अदरक में दो प्रमुख कंपाउंड होते हैं जिंजरोल और शोगोगल। जिंजरोल और शोगोल जिनमें थर्मोजैनिक प्रोपर्टीज होता है, ये शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और आपको गर्म रखते हैं। यह ठंड से लड़ने में मदद करते हैं।

जिंजरोल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, जिंजरोल रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता हैं, मतली और मूड स्विंग से भी निपट सकता है। हालांकि गर्भवती महिलाओं को अदरक को नियंत्रित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

#पुदीना

पुदीना

पुदीने के पत्ते का कई व्यंजनों में जैसे चाय, चटनी, या सूखे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। पुदीने के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट्स और एशेंशियल ऑयल की उच्चतम मात्रा होती है यह आपके मतली को कम करने में मदद कर सकता है, जो महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से गुजर रही हैं उनके लिए पुदीने की चाय एक सुखद अनुभव दे सकता है और ताजगी की भावना पैदा कर सकता है। – पुदीने के फायदे और नुकसान

#प्रेग्नेंसी में केसर

प्रेग्नेंसी में केसर

गर्भावस्था के दौरान केसर खाने के कई फायदे हैं। केसर में एक रसायन होता है जिसे सफ़रनल कहा जाता है जो मांसपेशियों को आराम देने और एंटीड्रिप्रेसेंट के रूप में काम करता है इसलिए गर्भवती महिलाओं में यह मूड स्विंग नियंत्रित करता है। केसर फोलिक एसिड, रिबोफ्लाविन और विटामिन सी में भी समृद्ध है जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

वैसे प्रेग्नेंसी में केसर खाने के लाभ और उसके साइड इफेक्ट्स को जान लेना जरूरी है। इस बात का ध्यान दें कि आप केसर का ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि इससे सिर दर्द, बेचैनी, चक्कर आना और मुंह सूखने जैसी समस्या हो सकती है।

#जीरा

जीरा

जीरा भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है, जिसमें कई अद्भुत औषधीय गुण भी हैं। इसके लाभ असंख्य हैं और गर्भवती महिला के लिए विशेष रूप से यह अच्छा है। इसमें फिनोल और फ्लैवोनोइड्स होता है जो गर्भावस्था के दौरान विभिन्न गैस्ट्रिक विकारों, अम्लता और पेट दर्द में काफी मदद करता है।

इसका तीव्र स्वाद मॉर्निंग सिकनेस और अनिद्रा से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। जीरे के पानी में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है और मां और भ्रूण के स्वास्थ्य को सही रखता है।

शरीर के अंदर होने वाले भ्रूण के विकास की वजह से महिला को आयरन की जरूरत होती है। जीरे के पानी में आयरन पाई जाता है और यह एनीमिया की संभावना को कम करता है। यह विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई में समृद्ध है और शरीर को संक्रमण के खिलाफ लड़ने में सहायता करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करके डिटॉक्सीफिकेशन में सहायता करता है। – जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

#अजवाइन

सदियों के अजवाइन का इस्तेमाल कई तरह के घरेलू नुस्ख़ों के लिए किया जाता रहा है। उदाहरण के लिए एसिडिटी के लिए एन्टासिड खाने के जगह पर अजवाइन खाना तो लोग सामान्यतः सुरक्षित मानते हैं।

अजवाइन गर्भाशय की दीवारों को भी मजबूत करने में मदद करता है। आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला भारतीय मसाला अजवाइन विभिन्न भारतीय व्यंजनों में स्वाद देने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में इसकी एक पहचान और जगह भी है। यह आंत को स्वस्थ रखने और कब्ज से निपटने के लिए बहुत ही उपयोगी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment