प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी का पहला सप्ताह

प्रेग्नेंसी का पहला सप्ताह

यदि एक महिला को पता चल जाता है कि वह गर्भवती है तो उसे पहले दिन से ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। उसे नियमित तौर पर डॉक्टर से मिलना चाहिए और अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी का पहला सप्ताह क्या करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी का पहला सप्ताह कैसा हो डाइट

प्रेग्नेंसी के पहले सप्ताह फोलिक एसिड है जरूरी

प्रेग्नेंसी के पहले सप्ताह फोलिक एसिड है जरूरी

एक्सपर्ट की माने तो गर्भ धारण के तीन महीने पहले से आपको अपनी डाइट में फोलिक एसिड को शामिल करना चाहिए। अनुसंधान ने यह सुझाया है कि जो महिलाएं 300 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेती हैं वह 70 फीसदी तक न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के जोखिम को कम कर सकती हैं।

आपको बता दें कि गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्म दोष को रोकने में मदद कर सकता है।

अपनी डाइट में जिंक को करें शामिल

प्रेग्नेंसी के पहले सप्ताह आपको प्रजनन शक्ति बढ़ाने वाले या फर्टिलिटी डाइट देने की आवश्यकता है। आपको जिंक का सेवन करना चाहिए। जस्ता या जिंक कई खाद्य पदार्थों में मौजूद एक खनिज है, गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे के कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गर्भावस्था के पहले हप्ते कॉफी और जंक फूड को करें परहेज

गर्भावस्था के पहले सप्ताह कॉफी और जंक फूड को करें परहेज

यदि आपको कॉफी पीने और जंक फूड खाने की आदत है तो आप प्रेग्नेंसी के दौरान इसे सीमित कर दीजिए। हो सके तो आप इसे बंद कर दीजिए। गर्भावस्था में जंक फूड चाइडहुड मेंटल डिसऑर्डर से जुड़ा हुआ है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो मां जंक फूड का सेवन करती हैं, उनमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले बच्चों के होने की संभावना रहती है। – गर्भावस्था में हेपेटाइटिस-बी के लक्षण और निदान

शराब और सिगरेट से दूरी

शराब और सिगरेट से दूरी

शराब और सिगरेट सेहत के लिए हानिकारक है और इसका सेवन किसी को नहीं करना चाहिए। यदि गर्भवती महिला शराब और सिगरेट का सेवन कर रही है तो उसे छोड़ देना चाहिए। यदि स्त्री गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करती हैं तो सडन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम (एसआईडीएस) का जोखिम दोगुना या तीन गुना हो जाता है।

एक बच्चा जिसकी मां ने गर्भावस्था के पहले तीन महीने में धूम्रपान किया है, उसके जन्म के समय दिल की गड़बड़ी होने की अधिक संभावना रहती है। इसके अलावा जब आप गर्भवती हों या स्तनपान करा रही हों तो शराब पीना आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

प्रेग्नेंसी के पहले सप्ताह और क्या करे

प्रेग्नेंसी के पहले सप्ताह और क्या करे

1. अपने तनाव को कम करने के लिए आप नियमित रूप से योग कीजिए और ध्यान लगाइए। आप अपने मन को शांत करने के लिए किताबे भी पढ़ सकती हैं।

2. प्रेग्नेंसी के पहले हफ्ते डॉक्टर से मिलने जाएं, यदपि आप गर्भवती नहीं भी है फिर भी आप डॉक्टर से जरूर मिलने जाएं। उनके साथ मीटिंग फिक्स करें और उनसे बात करें कि आप कौन सी दवाई ले रही हैं और आपकी लाइफस्टाइल कैसी है ताकि वह आपको अच्छी सलाह दे सकें। –  प्रेग्नेंसी का पहला महीना

हार्मोन में परिवर्तन

हार्मोन में परिवर्तन जो आपके महामारी को उत्तेजित करने के लिए मस्तिष्क को ल्यूटेनाइजिंग हार्मोन (एलएच) और फॉलिकल स्टिम्युलेटिंग हॉर्मोन (एफएसएच) का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो आपको गर्भवती होने में मदद करने के लिए दोनों महत्वपूर्ण हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment