प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी में शकरकंद खाने के फायदे 

प्रेग्नेंसी में शकरकंद खाने के फायदे 

शकरकंद खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका वजन को कम करने, इम्युनिटी को बढ़ावा देने, पाचन में सहायता करने, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का इलाज और मधुमेह को नियंत्रित करना आदि शामिल है। इसके अलावा शकरकंद गठिया और पेट के अल्सर के इलाज में भी मदद करता है। वैसे प्रेग्नेंसी में शकरकंद खाने के फायदे बहुत है। शकरकंद बीटा-कैरोटीन में बहुत ही समृद्ध हैं, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए बच्चे के विकास के लिए आवश्यक है। स्वस्थ भ्रूण विकास के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रेग्नेंसी में शकरकंद खाने के फायदे

प्रेग्नेंसी में शकरकंद खाने के फायदे

अब जब आप गर्भवती हो, तो आपके लिए पोषण सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाता है। आपको अपने आहार पर विचार करने की आवश्यकता है, क्योंकि यही आहार आपके बच्चे की बढ़ती जरूरतों को पूरा कर सके।

आप अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा पोषण चाहते हैं, ऐसे में आपको उन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जैसे शकरकंद जो उच्च पोषण संबंधी सामग्री के कारण गर्भावस्था के दौरान बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए गर्भावस्था में इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए एक वसा घुलनशील विटामिन है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह आपके स्वस्थ आंखों के लिए और न्यूरोलॉजिकल फंक्शन तथा स्वस्थ त्वचा में महत्वपूर्ण निभाता है। विटामिन ए- जैसे सभी एंटीऑक्सिडेंट शरीर के सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

विटामिन ए दोनों मां-अजन्मे शिशु के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अमेरिकन गर्भधारण एसोसिएशन बताती है कि आपको गर्भावस्था के दौरान हर दिन 700 मिलीग्राम विटामिन ए का उपभोग करना चाहिए। एक कप शकरकंद में 1922 एमजीएस विटामिन ए होता है, जो कि नियमित रूप से लगभग 300 फीसदी नियमित सेवन की सिफारिश की जाती है।

विटामिन सी

विटामिन सी हर लिहाज से आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। यह शरीर के ऊतकों के विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। इसके कार्यों में कोलेजन का गठन, इम्यून सिस्टम, घाव भरने और हड्डियों और दांतों का रखरखाव शामिल है।

विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है जो गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। बेक किया हुआ शकरकंद के एक कप में 39 मिलीग्राम विटामिन सी और 1.38 मिलीग्राम आयरन होता है।

फाइबर

फाइबर

फाइबर आपके रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने, रक्तस्रावी जोखिम को कम करने और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। कब्ज गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है। ऐसे में फाइबर आपके पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

शकरकंद के एक कप में 6.6 ग्राम फाइबर शामिल है जो कि आपके शरीर की अधिकांश फाइबर की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

पोटेशियम

पोटेशियम आपके शरीर के तरल पदार्थ को नियंत्रित करता है, स्वस्थ ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। पोटेशियम गर्भवती माताओं और वयस्कों के लिए भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। शकरकंद में 950 एमजी पोटेशियम होता है, जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक रूप से जरूरी होता है।

विटामिन बी6

विटामिन बी6, जिसे पायरीडॉक्सीन भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो बी विटामिन परिवार का हिस्सा है। यह एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को शांत और बनाए रखने में मदद करता है, और प्रमुख मेटाबॉलिज्म प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन बी6 मॉर्निंग सिकनेस को रोकता है और गर्भावस्था के दौरान लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में मदद करता है। एक कप शकरकंद में 0.6 मिलीग्राम विटामिन बी6 होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment