डाइट प्लान प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में कौन कौन सी विटामिन की है जरूरत

प्रेगनेंसी में कौन कौन सी विटामिन

प्रेगनेंसी या गर्भावस्था के दौरान विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है ताकि आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहे और बच्चे का उचित विकास हो सके। आज हम प्रेगनेंसी में कौन-कौन सी विटामिन की जरूरत होती है उसके बारे में जानेंगे।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो लाल रक्त कोशिका गठन और तंत्रिका तंत्र में महत्वपूर्ण रासायनिक संकेतों के उत्पादन को उत्तेजित करता है। फोलिड एसिड की कमी गर्भवती मां और होने वाले बच्चे के स्वापस्य् क के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यह डीएनए बनाने की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण है। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि फोलिक एसिड को आपके बच्चे में तंत्रिका ट्यूब दोषों (neural tube defects) को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन के रूप में पहचाना जाता है। फोलिक एसिड के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, सेम, साबूत अनाज, शतावरी और एवोकाडो का सेवन कर सकते हैं।

पैंटोथैनिक एसिड (विटामिन बी-5)

पैंटोथैनिक एसिड (विटामिन बी-5)

पैंटोथैनिक एसिड को हम विटामिन बी-5 के रूप में भी जानते हैं। यह शरीर के नियामक और चयापचय गतिविधियों में शामिल है। यह अन्य विटामिन बी की ही तरह घुलनशील है। विटामिन बी 5 हमारी ऊर्जा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इससे आपके शरीर में हार्मोन का स्तर सही बना रहता है और तनाव भी कम होता है। इसे आप आलू, साबुत अनाज, ब्रोकोली और अंडे की जर्दी से प्राप्त कर सकते हैं।

थियामिन (विटामिन बी1)

थियामिन जिसे हम विटामिन बी1 के रूप में जानते हैं। थियामिन मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र, और दिल के मेटाबॉलिज्म और बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप गर्भवती हैं, तो आपको बी1 सहित कई विटामिन की बढ़ती मात्रा की आवश्यकता होती है। यह मानव रक्त के तरल भाग में प्रोटीन को उपयुक्त मात्रा में संतुलित रखता है।

रिबोफ्लेविन (विटामिन बी2)

प्रेगनेंसी के विटामिन में रिबोफ्लेविन भी शामिल है जिसे हम विटामिन बी2 के नाम से जानते हैं। भ्रूण के विकास और ग्रोथ के लिए यह विटामिन महत्वपूर्ण है।

गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित आहार के सेवन (आरडीआई) 1.4 मिलीग्राम है जबकि नर्सिंग महिलाओं के लिए और 1.6 मिलीग्राम है। एक प्रसवपूर्व विटामिन आपके लिए सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन विटामिन बी-2 दूध और डेयरी उत्पादों में पाया जा सकता है। इसके अलावा यह सोयाबीन और अनाज में भी पाया जाता है।

विटामिन बी12

विटामिन बी12 मुख्य रूप से मीट और दूध उत्पादों में पाया जाता है। यदि आपके पास आहार संबंधी प्रतिबंध हैं, तो आप विटामिन बी12 का सप्लीमेंट ले सकते हैं। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर लगातार थकान और हाथ-पैरों में झुनझुनाहट होने लगती हैं।

इसके अलावा आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा पर्याप्त नहीं है तो यह आपके बच्चे में मस्तिष्क का विकास सही से नहीं हो पाता है। – विटामिन बी 12 के स्रोत, लाभ और कमी के लक्षण

विटामिन ए

विटामिन ए उचित सेल की ग्रोथ और आंखों, त्वचा, और रक्त के विकास, साथ ही इम्यूनिटी और संक्रमण के प्रतिरोध के लिए महत्वपूर्ण है। भ्रूण के विकास के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है, जिसमें दिल, फेफड़े, किडनी, आंखें, और हड्डियों के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन, श्वसन, और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी शामिल हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी गर्भवती महिला और उसके शिशु के लिए जरूरी है। विटामिन सी में रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। आप साइट्रस फलों जैसे नींबू और संतरा से विटामिन सी प्रात कर सकते हैं। आप बेरीज, शिमला मिर्च और ब्रोकोली जैसे ताजे फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी

विटामिन डी

अगर गर्भवती महिला विटामिन डी का सेवन करती है तो गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों के विकास के जरूरी होता है। विटामिन डी को आप सूर्य की रोशनी से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा विटामिन डी फिश लिवर ऑयल में भी स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह विटामिन गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप सप्लीमेंट ले रहे हैं तो आप डॉक्टर से पूछकर सप्लीमेंट का सेवन कीजिए। – विटामिन डी के स्रोत, लाभ और कमी के लक्षण

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment