प्रेगनेंसी टिप्स

सफर के दौरान गर्भवती महिला रखें इन बातों का ध्यान

सफर के दौरान गर्भवती महिला रखें इन बातों का ध्यान

गर्भवती महिलाओं सफर करते वक्त सावधानियां बरतनी चाहिए। यह एक ऐसा दौर होता है, जहां महिलाओं को सबसे ज़्यादा ख्याल रखना होता है। क्योंकि मेडिकल एमर्जेंसी कभी भी हो सकती है। इसके लिए आमतौर पर वह अपने साथ खाना और दवाइयां लेकर ट्रैवल करती हैं। सफर लंबा हो या कम, हर वक्त वह दवाइयों और खाने को साथ में रखती हैं। इसके अलावा वो भरपूर पानी पीती हैं। आइए जानते हैं कि सफर करते हुए गर्भवती महिलाओं को किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1. आदर्श रूप से आप दो से तीन घंटे की उड़ान के भीतर किसी जगह का चयन करने का प्रयास करें। ज्यादा देर तक यात्रा करना आपके बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं होगा। अगर आप किसी के साथ हैं तो बीच में ठहरकर अपनी यात्रा को पूरा कर सकती हैं।

2. अपने आपातकालीन चिकित्सा विकल्पों के रास्ते और आपके गंतव्य पर क्या-क्या उपलब्ध है यह जानने के लिए योजना बनाएं – खासकर यदि आप विदेश में यात्रा कर रही हैं। इसके लिए आप अपने डॉक़्टर से बात कर सकती हैं।

3. यदि आप गाड़ी में लंबा सफर तय कर रही हैं, तो उन बीच में बार-बार रुकें। इसका फायदा आपके शिशु को होगा, इससे उसका सर्कुलेशन बेहतर बना रहेगा।

4. यात्रा या सफर के दौरान सीट बेल्ट लगाना बेहद आवश्यक है, इसीलिए आप बेल्ट को हिप्स की तरफ बांधे पेट पर नहीं। ऐसा करने से आप सुरक्षित रहेंगी और पेट पर दवाब महसूस नहीं होगा।

5. सफर के दौरान आपको आपको ऐसी सीट चुननी चाहिए जिससे आपको यात्रा के दौरान आराम मिल सके। आप आगे की सीट चुन सकती हैं।

6. यदि आप किसी जोखिम वाले क्षेत्र में जाने का निर्णय लेती हैं, तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। डॉक्टर आपको सलाह दे पाएंगे कि आपको कितनी सावधानी बरतनी चाहिए। यदि संभव हो तो, गर्भावस्था के दौरान उन क्षेत्रों की यात्रा करने से महिला को बचना चाहिए।

7. गर्भावस्था के दौरान हल्के और कम वजन वाले समान को ही अपने साथ रखें। भारी वजन उठाने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप केवल जरूरत की चीजें ही अपने साथ रखें।

8. आपको ऐसे क्षेत्रों की यात्रा भी नहीं करनी चाहिए, जहां मच्छर से उत्पन्न होने वाली बीमारी जैसे मलेरिया, डेंगू या ज़िका के होने का खतरा हो।

9. सफर के दौरान थकान को दूर करने के लिए स्नैक्स साथ में रखें। इससे आप कमज़ोर महसूस नहीं करेंगी। इसके आलवा पानी भी अपने साथ रखिए। इस दौरान आप अपनी दवाईयां साथ ले जाना न भूलें।

10. सफर के दौरान अपनी पीठ को राहत देने के लिए एक छोटा सा तकिया अपने साथ रखें। इससे आपको आराम से बैठने में दिक्कत नहीं होगी।

11. अगर आप कोई परेशानी में है, तो मदद मांगने के लिए पीछे मत हटिए। यात्रा तनावपूर्ण हो सकती है। आपकी सहायता करने के लिए पास के किसी व्यक्ति को सूचना जरूर दें। अगर आप मेट्रो में सफर कर रही हैं, तो अपनी सीट को छोड़ने के लिए किसी से पूछने में संकोच न करें। लोग हमेशा आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे।

12. कभी भी बिना डॉक्टर के सलाह के ट्रैवल ना करें। अगर आपका डॉक्टर लंबे सफर के लिए हां करे तब भी घर से निकलें।

गर्भवती महिला के लिए कुछ और टिप्स

गर्भवती महिला के लिए कुछ और टिप्स

1. ब्रेकफास्ट करता मत भूलिए और ब्रेकफास्ट फलों को शामिल कीजिए।

2. अपने आहार में फाइबर को शामिल कीजिए। गाजर, पका हुआ ग्रीन सब्जियां, केला, और तरबूजा आदि का सेवन कीजिए।

3. फल के साथ कम वसा या वसा रहित दही का सेवन कीजिए।

4. अपने शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी न होने दें। आयरन आपके खून को स्वस्थ रखता है और फोलिक एसिड जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

5. पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन कीजिए और सोडा तथा शराब का सेवन बहुत ही कम कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment