शरीर के अंग

शरीर के अंग – जानकारी, बीमारियां और उनके घरेलू उपचार – Body parts ( Sharir ke ang ) information, their functions, diseases, treatments and home remedies in hindi.

फेफड़े

फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत रखने वाले आहार

फेफड़ों का काम रक्त का शुद्धिकरण करना है। यह फेफड़े ही है जिससे शरीर को ऑक्सीजन मिलता है और रक्त परिसंचरण में प्रवाहित होती है। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है।

दिमाग

दिमाग की थकान दूर करने के उपाय

आज इस लेख में हम आपको बताएं कि दिमाग की थकान को दूर कैसे किया जाए। यह एक ऐसी चीज है जिससे हर कोई परेशान रहता है। कई बार दिमाग की थकान इतनी ज्यादा हो जाती है कि हमे पता भी नहीं चलता है।

किडनी कैंसर

किडनी का कैंसर – लक्षण, कारण, इलाज और बचाव

किडनी का कैंसर वो कैंसर होता है जो गुर्दे की कोशिकाओं से शुरू होता है। इसमें सन्दर्भ की बात यह है कि यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक पाई जाती है।

पेट फलों के गुण और फायदे

पेट साफ करने के लिए खाएं ये फल – बचें कई बिमारियों से

मधुमेह के रोगी, ब्लड प्रेशर का रोगी या ह्रदय रोगी के लिए यह फल बहुत ही फायदेमंद है। आज बात करते हैं पेट साफ करने के लिए सेब फायदेमंद है।

फेफड़े बीमारियां

प्लूरिसी रोग के लक्षण और उपचार

हमारे फेफड़े और छाती की अंदरूनी दोहरी परत को जो पतली झिल्ली होती है उसे हम प्लुरा कहते हैं। जब इस झिल्ली पर किसी तरह का कोई संक्रमण हो जाता है तो उसे हम प्लूरिसी रोग कहते हैं।

किडनी

किडनी क्या है, संरचना और कार्य

मानव के शरीर में दो किडनी होती है अगर दोनों सही है तो बहुत ही अच्छी बात होती है, लेकिन अगर हमारी एक किडनी खराब हो जाती है, तो दूसरी किडनी हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने का पूरा काम करती है.

होंठ

होंठ की संरचना और बीमारियां

होंठ मानव शरीर का सबसे कोमल, लचीला और मुलायम अंग हैं। इसके द्वारा न केवल चेहरे की खूबसूरती का पता चलता है बल्कि इंसान के चेहरे के हाव भाव का भी पता चल जाता है।

लीवर

लीवर की देखभाल – ये 9 आहार करते हैं लीवर साफ

यदि आप लीवर की देखभाल करना चाहते हैं, लीवर की बीमारियों से खुद को दूर करना चाहते हैं या फिर लीवर की गंदगी को साफ करना चाहते हैं, तो नीचे दिए आहार पर एक बार नजर दौड़ाएं।

पेट बीमारियां संक्रमण

पेट के संक्रमण के लिए अचूक घरेलू उपचार

पेट के संक्रमण के प्रमुख कारण अनियमित खानपान और गलत तरह की दिनचर्या से होता है। इसके अवाला पेट के संक्रमण उस समय ज्यादा होते हैं जब आप बाहर का खाना खाने पर जोर देते हैं। साफ-सफाई की कमी की वजह...