दिल

दिल की देखभाल, दिल से सम्बंधित बीमारियां, उनके लक्षण और घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स आदि, Heart care tips in hindi.

दिल

हृदय रोग का रामबाण इलाज

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी आमतौर पर उन स्थितियों को संदर्भित करता है जिनमें ब्लड वैसेल अवरुद्ध हो जाता है और जो दिल का दौरा, छाती का दर्द या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको हृदय रोग का...

दिल

ऐसे लोगों को रहता है हार्टअटैक का खतरा

मोटापा एक ऐसी स्थिति है जिसको यदि नियंत्रण में नहीं किया गया तो आपको कई भयंकर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हीं बीमारियों में से एक है हार्टअटैक।

दिल ब्लड प्रेशर

हार्ट अटैक से कैसे बचें – 5 टिप्स

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके धमनियों में एथरोस्क्लेरोसिस नामक प्लाक के निर्माण का कारण बन सकता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

दिल

हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या करना चाहिए

इसका मुख्य कारण है खराब जीवनशैली। ऐसे में आपको हार्ट को ठीक रखने के लिए क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचना चाहिए। आप पौष्टिक डाइट व्यायाम के अलावा कुछ और चीजों पर भी ध्यान दे सकते हैं।

दिल ब्लड प्रेशर

दही खाने के लाभ दिल के लिए

दही खाने के लाभ दिल के लिए भी है। कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12, पोटेशियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर दही अपने अच्छे बैक्टीरिया के लिए जाना जाता है।

दिल

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

जब कोरोनरी धमनियों जो आपके दिल की मांसपेशी में रक्त की आपूर्ति करते हैं अचानक अवरुद्ध हो जाता है। यदि यह रुकावट आपके दिल की मांसपेशी को नुकसान पहुंचाता है।

दिल

आपके दिल को नुकसान पहुंचाती हैं ये 15 बुरी आदतें

स्वस्थ हृदय स्वस्थ शरीर का प्रतीक होता है, परन्तु कभी कभी आपकी कुछ खराब आदतें आपके हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं। आज हम ऐसे हे कुछ बुरी आदतों के बार में बात करेंगे।

दिल ब्लड प्रेशर

दिल के मरीजों के लिए फल

दिल के रोगी का खानपान कैसा होना चाहिए यह बात ब्लड प्रेशर के मरीज को पता होना चाहिए। क्योंकि सही खानपान से दिल के मरीज खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए हृदय रोगियों या दिल के मरीजों के लिए आवश्यक...

जिम टिप्स दिल

दिल की बीमारी रोकने वाले एक्सरसाइज

हृदय रोग को रोकने में नियमित रूप से व्यायाम करना एक महत्वपूर्ण रणनीति है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के मुताबिक नियमित व्यायाम हृदय रोग के जोखिम कम कर सकता है। इसके अलावा रोजाना व्यायाम...