दिल

दिल के रोग से बचने के लिए इन टिप्स पर ध्यान दें

दिल के रोग से बचने के लिए इन टिप्स पर ध्यान दें

आज लोग अपने शरीर से ज्यादा फोन और टीवी को समय ज्यादा देते हैं। ऐसे में उनमें कई तरह के रोग उत्पन हो रहे हैं। बिगड़ती लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्सरसाइज की कमी की वजह से आज दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बॉलीवुड में इस तरह की खबरें तो आप सुनते ही होंगे। एक अनुमान के मुताबिक़ अगर दिल की सेहत को दुरुस्त कर लिया जाए, तो 75 साल से कम उम्र के लोगों को होने वाले 80 फीसदी हार्ट अटैक और स्ट्रोक रोके जा सकते हैं। अब चलिए जानते हैं कि दिल की सेहत को कैसे दुरुस्त किया जाए।

अपने वजन को बैलेंस में रखें

अपने वजन को बैलेंस में रखें

अकेले वजन को कम करके अपने शरीर के कई सारे रोगों को दूर कर सकते हैं, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ आधा घंटा एक्सरसाइज के लिए निकालें और अच्छा खाना खाएं। अपनी डाइट में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें। साथ ही यदि आप साबुत अनाज का सेवन करते हैं, तो यह और भी अच्छी बात है, क्योंकि यह फाइबर और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं। इससे वजन को कम करने में सहायता मिलती है।

खाने के तरीकों में बदलाव करें

जब हम खाना खाते हैं, तो हमें पता ही नहीं चलता कि हम कैसे खा रहे हैं, क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं। यहां आपको अपने खानपान को लेकर पूरी तरह से एलर्ट होना पड़ेगा। भोजन करते समय कौर छोटा रखिए, अपनी प्लेट को ओवरलोड करने से बचें, साथ ही अनहेल्दी फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करें। इसके लिए आप कम वसा वाले प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। इस तरह के नियम को फॉलो करके आप अपने शरीर के साथ-साथ अपने दिल को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

सिर्फ एक घंटा एक्सरसाइज

आपका क्या जाएगा यदि आप अपने 24 घंटे में से एक घंटा अपने शरीर को दें। इससे आप अपने शरीर को हेल्दी रख पाएंगे और दवाईयों व तनाव से खुद को मुक्त कर पाएंगे। चलिए आपकी जानकारी के बता दें कि जब दिल का दौरा पड़ता है, तो उसके सबसे बड़े कारणों में एक कारण फिजिकल एक्टिविटी में कमी को भी माना गया है। इसके कारण दिल की मांसपेशियां समय से पहल कमजोर पड़ने लगती हैं और जरा सी दिक्कत काफी बड़ी हो जाती है। इसलिए यह समस्या पैदा न हो, आप रोजाना एक्सरसाइज करें।

धूम्रपान और अधिक शराब से बचें

आप अपने खाने-पीने की आदत को सुधारें, आप देखेंगे आपने कई सारी बीमारियों को खुद से दूर कर लिया है। शरीर के साथ-साथ दिल को हेल्दी रखना है, तो अपने बीपी, कोलेस्ट्रॉल और शुगर को नियंत्रण में रखें। अपने आहार में सोडियम का सेवन कम करें। धूम्रपान और अधिक शराब से बचें। दोस्तों थोड़ी सी सावधानी से दिल की सेहत को समय रहते सुधारा जा सकता है। इसलिए इन बदलावों को करने से हिचकिचाना ठीक नहीं है।

डॉक़्टर की जांच भी है जरूरी

सीने में तकलीफ, तालमेल, सांस फूलने या चक्कर आने की स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। कल पर टालने की कोशिश न करें। इस स्थिति को एक सीमा के बाद टालना जानलेवा हो सकता है। ये इलाज करके देख लें, या वो कर लें के चक्कर में बेश्कीमती समय हमारे हाथ से निकल जाता है।

दिल हमारी बॉडी का सबसे जरूरी अंग है। इसमें थोड़ी सी भी दिक्कत आपके जान को खतरे में डाल सकती है। इसलिए एक उम्र के बाद दिल का खास ख्याल रखने की हिदायत दी जाती है। आप भी अपने दिल का जरूर ख्याल रखें और बताए गए टिप्स पर जरूर ध्यान दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment