Events दिल

दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ्य तो न खाएं ये 4 आहार

दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ्य तो न खाएं ये आहार

यदि आप अपने आहार में सुधार करते हैं तो इससे हृदय रोग की बीमारी के जोखिम को कम किया जा सकता हैं, जिसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, और रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मोटापा को रोकने और आपके दिल और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार में भी सहायता मिलती है। आइए जानते हैं दिल को स्वस्थ रखने के लिए किन आहारों का परहेज करना चाहिए।

चिप्स

चिप्स

बच्चे हो या बूढ़े, चिप्स खाना हर किसी को पसंद है, लेकिन क्या आपको पता है कि चिप्स आपके दिल के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि जो व्यक्ति एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्यालदा सोडियम खाते हैं वो दिल की बीमारी से मरने वाले 10 व्यक्तियों में से एक होते हैं। आपको बता दें कि चिप्स में भरपूर मात्रा में सोडियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ट्रांस फैट भी पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी सही नहीं है।

कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा

कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा

यदि आप अपने ह्रदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एनर्जी ड्रिंक्सआ और सोडा का कम से कम या बिलकुल ही सेवन न करें। हल्की-सी प्यास लगने पर या थकान होने पर लोग कोल्ड ड्रिंक्स या एनर्जी ड्रिंक्सन की ओर भागते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह है। आपको बता दें कि एनर्जी ड्रिंक्सक में बहुत ज्याादा मात्रा में कैफीन होता है जिससे एरिथमिया की शिकायत हो सकती है।

क्या आप जानते हैं दिल की अनियमित धड़कन को ‘एरिथमिया’ कहते हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एरिथमिया का मतलब है आपके दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन। एरिथमिया का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन। इसी तरह सोडा पीने से भी ब्लहड शुगर लेवल बढ़ सकता है। यही नहीं सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्सोंल तक खून ले जाने वाली धमनी) की दीवारों पर स्ट्रेस पैदा कर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है।

कॉफी

कॉफी

सीमित मात्रा मे कॉफी पीना नुकसानदेह नहीं है, लेकिन यदि आप कॉफी का अतिरिक्त सेवन करते हैं तो यह नींद खराब करने के साथ-साथ आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा कॉफी में काफी मात्रा में कैलोरीज और फैट पाया जाता है। इसमें चीनी भी भरपूर मात्रा में होती है, जो ब्ल ड शुगर के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी है। डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को इससे दूरी बनाकर रखना चाहिए।

फास्ट फूड और जंक फूड

फास्ट फूड और जंक फूड

आज के समय में फास्ट फूड या जंक फूड के शौकिनों की संख्या बहुत ही बढ़ गई है। पिज्जाफ, बर्गर और चाइनीज़ फूड फैट और सोडियम से भरपूर होते हैं जो दिल के लिए बिलकुल भी सही नहीं है। इसके अलावा इनके साथ खाने वाले सॉस में भी काफी मात्रा में सोडियम होता है। इसी तरह नूडल्स भी काफी नुकसानदायक होते हैं।

लोग बड़े ही चाव से नूडल्सी खाना पसंद करते हैं, लेकिन अध्ययन के मुताबिक इंस्टेंनट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है। यह मात्रा दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर है। ज्या दा सोडियम खाने से ब्ल ड प्रेशर बढ़ जाता है जिससे दिल पर दबाव बढ़ने लगता है। – फास्ट फूड या जंक फूड के नुकसान

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment