दिल ब्लड प्रेशर

हार्ट अटैक से कैसे बचें – 5 टिप्स

हार्ट अटैक से कैसे बचें

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके धमनियों में एथरोस्क्लेरोसिस नामक प्लाक के निर्माण का कारण बन सकता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। आज हम हार्ट अटैक से कैसे बचें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हार्ट अटैक पड़ने वाले रोगी को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद आवश्य क होता है। उसे अवसाद, तनाव, थकान आदि से दूर रहना चाहिए।

स्वस्थ्य आहार की कीजिए सेवन

हार्ट अटैक से कैसे बचें,यदि आप इसके बारे सोच रहे हैं तो आपको अपने डाइट पर पूर ध्यान देना चाहिए। सब्जियां और फल विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं। सब्जियों और फलों को कैलोरी में कम और आहार फाइबर में समृद्ध माना जाता है। ये प्लांट बेस्ड फूड हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में साबूत अनाज को भी शामिल कीजिए।

कुछ मछली, एवोकैडो, नट और बीजों में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड वसा, हृदय-स्वस्थ आहार के लिए अच्छे विकल्प हैं। इसमें आप रेड और प्रोसेस्ड मीट, तला हुआ आलू, ठोस वसा, पूर्ण वसा वाले पनीर, व्हाइट ब्रेड और परिष्कृत या रिफाइंड अनाज और विभिन्न मीठे खाद्य पदार्थ से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

शराब के सेवन को सीमित कीजिए

शराब के सेवन को सीमित कीजिए

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी या हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टरों ने शराब को सीमित या न सेवन करने की सलाह दी है। ज्यादा तादाद में शराब पीने से उच्च रक्तचाप बढ़ता है जिसका सीधा असर बल्ड वेसैल्स पर पड़ने से हार्ट पंपिग शुरू हो जाता है। इससे हार्टअटैक होने का खतरा बढ़ जाता है।

शराब पीते समय, अल्कोहल हृदय गति और रक्तचाप में अस्थायी वृद्धि का कारण बन सकता है। लेकिन लॉंग टर्म में, ज्यादा पीने से हृदय गति, उच्च रक्तचाप, कमजोर दिल की मांसपेशियां और अनियमित दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

धूम्रपान से भी दूरी

धूम्रपान करने से दिल का रोग होने का खतरा पांच गुणा तक बढ़ जाता है। धूम्रपान या स्मो किंग से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।
आपको बता दें कि धूम्रपान करने से हृदय रोगों के विकास के जोखिम को बढ़ावा मिलता है, जिसमें कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक शामिल हैं।

धूम्रपान आपके धमनियों की अस्तर को नुकसान पहुंचाता है, जिससे फैटी सामग्री (एथेरोमा) का निर्माण होता है जो धमनी को संकरी करता है। यह एनजाइना, हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए जल्द से जल्द सिगरेट पीने की आदत से दूरी बनाइए।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

नियमित व्यायाम, विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम आपके लिए सही है। यह दिल की बीमारी होने की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है। यह आपके रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, वजन, ऊर्जा और मनोदशा के लिए अच्छा है। यदि आप अभी शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं, तो आप आज से एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। व्यायाम ही एक ऐसी चीज है जिससे दिल की बीमारी को खत्म किया जा सकता है।

अपने मोटापे को कीजिए कम

मोटापा आपको हृदय रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अन्य दिल से सबंधित समस्याओं के लिए उच्च जोखिम का कारण बनता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment