दिल

हृदय रोग का रामबाण इलाज

हृदय रोग का रामबाण इलाज

कार्डियोवैस्कुलर बीमारी आमतौर पर उन स्थितियों को संदर्भित करता है जिनमें ब्लड वैसेल अवरुद्ध हो जाता है और जो दिल का दौरा, छाती का दर्द या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको हृदय रोग का रामबाण इलाज के बारे में सोचना चाहिए। वैसे आपको बता दें कि एक अस्वास्थ्यकर दिल हृदय रोग, स्ट्रोक, मोटापे और संबंधित बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हृदय रोग का रामबाण इलाज

लहसुन

लहसुन का उपयोग सदियों से दिल के स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य चीजों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इसमें एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। हृदय रोग में यह रामबाण इलाज के तौर पर काम करता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह आपके धमनियों को लचीला रखने में सहायता करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। यह कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और सूजन को कम करने में सहायता करता है। इसका संयुक्त प्रभाव दिल के दौरे और स्ट्रोक दोनों के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकता है।

अलसी का बीज

अलसी का बीज

अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखने में मदद के लिए एक प्राकृतिक विकल्प है। लेकिन यदि आप कोलेस्ट्रॉल के उच्च जोखिम में है, तो आपको शायद इसे अपनी दवा के स्थान पर नहीं लेना चाहिए। फ्लैक्स सीड या अलसी का बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो अक्सर दिल के लिए बहुत ही अच्छा है।

ओमेगा 3एस कम रक्तचाप और सूजन में मदद करता हैं। इसमें फाइबर समृद्ध यौगिक भी होता हैं जिन्हें लिग्नान कहा जाता है जिन्हें धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और प्लाक बिल्डअप को कम करने के लिए जाना जाता है।

विटामिन के2

विटामिन के2 अक्सर बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। 2014 के अध्ययन से पता चला है कि विटामिन के में समृद्ध आहार से बीमारी के लिए उच्च जोखिम वाले लोगों में हृदय की समस्याओं के कारण मौत का खतरा कम हो गया है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन लोगों को पर्याप्त विटामिन के2 नहीं मिलता है, उनके धमनियों में अधिक कैल्शियम जमा होता है और हृदय रोग का उच्च जोखिम भी होता है। यह देखने के लिए क्लिनिकल अध्ययन चल रहे हैं कि क्या विटामिन के 2 दिल के दौरे और स्ट्रोक की वजह से अवरोध को कम करने में मदद कर सकता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, और फोलेट, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरी हुई है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि ब्रोकोली में पाए गए फिनोल कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और कैंसर सेल प्रसार के खिलाफ कुशलतापूर्वक कार्य कर सकता है। आप अपनी भूख को तृप्त करने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। – ब्रोकली के फायदे

गाजर

गाजर विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, और फोलेट और खनिज जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध हैं। दिलचस्प बात यह है कि ये एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो डीएनए डैमेज को रोकता है, सूजन को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है।

मछली

मछली लीन प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। ओमेगा -3एस पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड हैं जो सूजन को कम करने और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड दोनों आवश्यक हैं। तो, अपने दिल की स्थिति में सुधार करने के लिए आप सैल्मन, सार्डिन और अन्य फैटी मछली का सेवन करें।

संतरा

संतरा

संतरा विटामिन सी और खनिज में समृद्ध हैं, और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, लिपिड-कम करने, एंटी एलर्जिक, और एंटी ट्यूमर गुण हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि संतरे का रस खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जितना कम होगा, धमनी अवरोध की संभावना कम होगी। तो, अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक संतरा या ताजा संतरे का जूस लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment