दिमाग

ऐसे काम करने से होती है मेमरी लॉस

ऐसे काम करने से होती है मेमरी

इंग्लैंड की लिवरपूल जॉन मूर्स विश्वविद्यालय में किए गए अध्य्यन के मुताबिक लगातार बैठे रहने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्तग का संचार प्रभावित होता है इसमें दिमाग भी शामिल है। इस अध्ययन को जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ऑफिस में घंटों एक ही स्था न पर बैठकर काम करने वाले 15 लोगों पर इसके परिणाम देखे। इन सभी ने 4 घंटे तक एक ही स्था न पर लगातार बैठकर काम किया। ये लोग केवल बाथरूम जाने के लिए ही अपनी सीट से उठते थे। शोधकर्ताओं ने इनके हर ब्रेक से पहले और बाद के ब्लीड सर्कुलेशन को ट्रैक किया। उन्होंने पाया कि 4 घंटे लगातार बैठने से दिमाग में रक्तश का संचार कम हो गया था।

हालांकि इस स्टडी का नेतृत्व करने वाली सोफी कार्टर ने ऑफिस में काम करने वाले लोगों को कुछ-कुछ देर में टहलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा जहां आप काम करते हैं वहां आप कुछ देर के लिए खड़े हो जाएं और ऑफिस का चक्कर लगा लें या फिर कुछ सीढ़ियां चढ़ या फिर उतर लें। आइए अब जानते हैं मेमरी पॉवर बढ़ाने के तरीके के बारे में…

मेमरी पॉवर बढ़ाने के तरीके

1. नींद न पूरी होने से हर चीज प्रभावित होती है। इसका सबसे ज्यादा असर आपके मेमोरी पर पड़ता है। मस्तिष्क के लिए न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन को मजबूत करने के लिए नींद एक महत्वपूर्ण समय है। इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है तो आप सोने से आधा घंटा पहले एक कप दूध पी लें। यह उपचार सोने में बहुत ही मदद करता है।

2. व्यायाम आपकी हृदय गति को बढ़ाता है जिससे आपके मस्तिष्क में रक्त का संचार होता है, इस प्रकार यह आपकी याददाश्त को तेज रखता है। चलना, तैराकी और बाइकिंग से आप अपने मेमोरी पॉवर को बढ़ा सकते हैं।

3. आपको अपने मस्तिष्क को लगातार चुनौती देने की आवश्यकता है। एक नया कौशल सीखना आपके मस्तिष्क की स्मृति क्षमता को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। आप एक नया उपकरण सीखें, शतरंज की तरह दिमाग खेल खेलें, टैंगो की तरह एक नए प्रकार के नृत्य सीखें या कोई नई भाषा सीखें।

4. 2012 में एक अध्ययन में पाया गया कि 20 मिनट किए गए योग से स्मृति में काफी सुधार देखने को मिला है। योग डायाफ्राम से सांस लेने पर भी जोर देता है, जो हमारे ऑक्सीजन लेने की क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है, इस प्रकार मानसिक कार्य में सुधार होता है।

5. प्रकृति में बाहर निकलना हमारे भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। प्रकृति का आनंद लेना भी ध्यान का एक रूप माना जाता है।

6. अध्ययनों से पता चलता है कि ध्यान कई संज्ञानात्मक कार्यों, जैसे फोकस, एकाग्रता, स्मृति और सीखने में सुधार करने में मदद करता है। ध्यान वास्तव में मस्तिष्क को पुनर्जीवित कर सकता है और मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच कनेक्शन को प्रोत्साहित कर सकता है।

7. आपका दिमाग ज्यादातर पानी से बना है। पानी मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के लिए एक शॉक अब्सॉर्बेर के रूप में कार्य करता है। यह हमारे मस्तिष्क कोशिकाओं पोषक तत्वों का उपयोग करने में मदद करता है। इसलिए कम से कम आठ से दस गिलास पानी आपको नियमित रूप से पीना चाहिए।

8. जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन रिलीज करता है। क्रोनिक तनाव और अवसाद, दोनों स्मृति हानि और मस्तिष्क कोशिकाओं के विनाश में योगदान करते हैं। इसलिए अपने स्ट्रेस को मैनेज करने की कोशिश कीजिए।

9. शुगर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मक्खन, लाल मांस, तले हुए खाद्य पदार्थ, नमक और जंक फूड का कम से कम सेवन करना चाहिए। आपको हरी सब्जियां, साबूत आनाज, फल, नट्स और सैल्मन जैसे आहारों का सेवन करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment