दिमाग

अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने के लिए आहार

अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने के लिए क्या करें

नियमित व्यायाम आपको वजन कम करने, मनोदशा को सुधारने और क्रोनिक डिजीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम ढाई घंटे तक व्यायाम करने से याददाश्त या स्मरण-शक्ति की समस्या लंबे समय तक रोका जा सकता है। यह खासकर उन लोगों के लिए है जिनके डीएनए में स्थायी रूप से गड़बड़ियां होने से अल्जाइमर बीमारी का खतरा रहता है।

जर्मनी के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ टूबीनगेन के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि ऑटोसोमल डॉमिनेन्ट अल्जाइमर डिजीज (एडीएडी) एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी है, जिसमें कम उम्र में ही याददाश्त की समस्या पैदा हो जाती है। यह अध्ययन ”अल्जाइमर एंड डिमेंशिया” जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में याददाश्त और शारीरिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण सबंध दिखाया गया है। यह संबंध एडीएडी वाले लोगों में भी दिखता है।

आपको बता दें कि अल्जाइमर डिमेंशिया का सबसे आम कारण है। मस्तिष्क की चोटों या बीमारियों से होने वाली स्थितियों के लिए डिमेंशिया एक व्यापक शब्द है जो मेमोरी, सोच और व्यवहार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अल्जाइमर वाले अधिकांश लोग 65 वर्ष और अधिक उम्र के हैं। इसके लक्षण धीरे-धीरे आते हैं, और मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं।

अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने के लिए आहार

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड की एक श्रेणी है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में अखरोट और मछली शामिल है। इसके अलावा अलसी के बीज में भी ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है। अल्जाइमर के रोगी इसका सेवन कर सकते हैं। – पुरुषों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के फायदे

विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर आहार

विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर आहार

विटामिन सी इम्यून सिस्टम की कमी, हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। उधर विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स डैमेज को कम करने और सेल्स के बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है।

लोगों के बड़े समूहों की आहार संबंधी आदतों पर शोध में पाया गया है कि विटामिन सी (जैसे लाल मिर्च, ब्रोकोली, और स्ट्रॉबेरी) और विटामिन ई (जैतून का तेल और बादाम) में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से अल्जाइमर के विकास का खतरा कम हो सकता है।

फ्लेवोनोइड्स से भरपूर खाद्य पदार्थ

फ्लेवोनोइड्स से भरपूर खाद्य पदार्थ

फल और सब्जियां आपके लिए बहुत अच्छे हैं उसके लिए फ्लेवोनोइड्स भी एक कारण है। फ्लेवोनोइड्स के कई लाभों में कैंसर, हृदय रोग, अस्थमा, और स्ट्रोक के खतरे को कम करना शामिल है।

फ्लेवोनोइड्स समृद्ध फल में सेब, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, और अंगूर शामिल हैं। फ्लेवोनोइड्स समृद्ध सब्जियों में शतावरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, लहसुन, काले, किडनी बिंस और लीमा सेम, प्याज, मटर और पालक शामिल हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि सप्ताह में तीन बार संतरा, सेब, या टमाटर जैसे फल और सब्जी का रस पीने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना कम रहती है।

हल्दी

हल्दी और विशेष रूप से इसके सबसे सक्रिय कंपाउंड करक्यूमिन में कई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे हृदय रोग, अल्जाइमर और कैंसर को रोकने की क्षमता। यह एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ है और अवसाद और गठिया के लक्षणों में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment