दिमाग

दिमाग की बीमारी के लक्षण

दिमाग की बीमारी के लक्षण

दिमाग की बीमारी को लेकर ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह एक रेयर डिसऑर्डर है, जो बहुत ही कम लोगों को होता है जबकि ऐसा नहीं है। मेंटल इलनेस एक सामान्य सी बीमारी है जिससे पूरी दुनिया में कई लोग प्रभावित हैं।

इसमें व्यक्ति का व्यक्तित्व और विचार प्रक्रिया या सोशल इंटरेक्शन प्रभावित होता है। मानसिक बीमारी या दिमाग की बीमारी में अवसाद, चिंता विकार, स्किज़ोफ्रेनिया, ईटिंग विकार और नशे की लत जैसे व्यवहार शामिल हैं।

कई लोगों में समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देखी गई। लेकिन एक मानसिक स्वास्थ्य चिंता तब एक दिमागी बीमारी बन जाती है, जब दिखने वाले संकेत और लक्षण लगातार तनाव पैदा करते हैं और कार्य करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करते हैं।

एक मानसिक बीमारी आपको परेशान कर सकती है और आपके दैनिक जीवन, जैसे स्कूल या काम या संबंधों में समस्याएं पैदा कर सकती है। वैसे ज्यादातर मामलों में, इसके लक्षण को दवाओं और टॉक थेरेपी (मनोचिकित्सा) के संयोजन से रोका जा सकता है।

दिमाग की बीमारी के लक्षण

दिमाग की बीमारी के लक्षण

एडीएचडी विकार

दिमाग की बीमारी के लक्षण में एडीएचडी जैसे विकार देखने को मिलते हैं। एडीएचडी (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसआर्डर) एक मानसिक विकार और दीर्घकालिक स्थिति है, जो बच्चों के साथ बड़ों को प्रभावित करती है। काम में फोकस न लगना, आवेगपूर्ण व्यवहार, बैठने में असमर्थता और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी स्थिति इसकी विशेषता है।

चिंता से संबंधित विकार

चिंता विकार, कुछ बुरी घटनाओं या आने वाले विनाश की भावना के तीव्र भय को परिभाषित करता है।

बाइपोलर डिसऑर्डर

एक समय में खुश होना और दूसरे ही समय में दुखी होना बाइपोलर डिसऑर्डर का लक्षण है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति के व्यवहार में तेजी से परिवर्तन देखा जाता है। बाइपोलर डिसऑर्डर में व्यक्ति कभी अपने भावनाओं को पदर्शित करता है तो कभी सुस्त और उदास रहता है।

अवसाद

अवसाद को हम लगातार खराब मूड और रोजमर्रा की जिंदगी में रुचि रखने की कमी के साथ-साथ सुस्ती तथा थकान के रूप में परिभाषित करते हैं। – अवसाद के कारण और उपचार

दिमाग की बीमारी के कुछ अन्य लक्षण

दिमाग की बीमारी के कुछ अन्य लक्षण

1. हमेशा उदास रहना
2. ध्यान केंद्रित करने की क्षमता का कम होना
3. अत्यधिक भय या चिंता, या अपराध की चरम भावना
4. मूड में लगातार परिवर्तन
5. दोस्तों और विभिन्न तरह की गतिविधियों से दूर भागना 6. थकान, कम ऊर्जा या नींद की समस्या पैदा होना
7. तनाव से निपटने में असमर्थता
8. परिस्थितियां और लोगों को समझने में समस्या
9. शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग
10. खाने की आदतों में परिवर्तन
11. सेक्स ड्राइव में बदलाव
12. अत्यधिक क्रोध, शत्रुता या हिंसा तथा आत्मघाती सोच

दिमाग की बीमारी होने पर क्या करें

दिमाग की बीमारी होने पर क्या करें

1. यदि आप अपने लक्षणों में कोई बदलाव देखते हैं या आप कैसा महसूस करते हैं, इसके बारे में अपने डॉक्टर या चिकित्सक से संपर्क करें। चेतावनी संकेतों के लिए परिवार के सदस्यों या दोस्तों को सूचना दें।

2. चेकअप को अनदेखा न करें, खासकर यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं।

3. यदि आप लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं, तो आपके मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति का इलाज करना कठिन हो सकता है।

4. पर्याप्त नींद लेना, स्वस्थ भोजन लेना और नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है या आहार और शारीरिक गतिविधि के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर पूछें। – दिमाग को ठंडा रखने के उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment