दिमाग

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए

इस कंपटीशन वाले युग में दिमाग का तेज होना जरूरी है नहीं तो आप पीछे रह सकते हैं। दिमाग का तेज न होने की वजह तनाव और गलत तरीके का खानपान है। यदि आप सच में अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो फालतू की चीजों पर तनाव लेना बंद कीजिए। आपको इस कंपटीशन के युग में दूसरों को देखने की जरूरत नहीं बल्कि खुद को रिफांइड करने की जरूरत है और खुद को रिफांइड करने के लिए अच्छा खाना बहुत ही जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे तेज दिमाग के लिए उन आहारों के बारे में जो हेल्दी भी हैं।

चुकंदर का सेवन

लाला चुकंदर के फायदों के बारे में आपने बहुत ही सुन रखा होगा। इसे देखने मात्र से ही आपके अंदर हेल्दी विचार आते हैं। चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है। चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार खाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट

तेज दिमाग के लिए आपको हर कोई ड्राई फ्रूट खाने की सलाह देगा। हमारी भी सलाह है कि आपको रोजाना थोड़ी मात्रा में ड्राई फ्रूट जरूर खाना चाहिए। बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

टमाटर

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि टमाटर खाने से दिमाग तेज होता है। टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है।

साबुत अनाज

यदि आपको अपने पेट को दुरुस्त रखना है और दिमाग को तेज करना है तो आप साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स का भंडार होते हैं। इनका उपयोग पौष्टिक रोटी, परांठा, थालीपीठ, पूरी आदि बनाने में होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स आपके दिमाग के लिए सही हैं। जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि बनाने में हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment