हेल्थ टिप्स हिन्दी

फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए जरूरी टिप्स

फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए जरूरी टिप्स

खाद्य विषाक्तता जिसे हम फूड प्वाइजनिंग के नाम से जानते हैं भोजन के जरिए पैदा होने वाली बीमारियों में से एक है, जो प्रदूषित, खराब या जहरीले भोजन खाने का परिणाम है। गर्मी के दौरान फूड प्वाइजनिंग का होना सबसे आम है।

इस दौरान खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं, जो आपके स्वास्थ को खराब कर सकते हैं। फूड प्वाइजनिंग या खाद्य विषाक्तता के कुछ लक्षणों में मतली, उल्टी, पानी या खूनी दस्त, पेट दर्द और ऐंठन और बुखार शामिल हो सकता है। यदि ये लक्षण लंबे समय तक दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

फूड प्वाइजनिंग बचने के लिए जरूरी टिप्स

1. फूड प्वाइजनिंग बचने के लिए जरूई है कि आप जो भी फल और सब्जी खरीद रहे हैं, उसे अच्छी तरह से धो लीजिए। खुद को बीमार होने से बचाने के लिए हमेशा उपयोग करने से पहले उन्हें धोना चाहिए।

2. गर्म तापमान (Hot temperature) आसानी से आपके भोजन को दूषित कर सकता है और फूड प्वाइजनिंग के कारण इसे जहरीला बना सकता है।

3. आपको बता दें कि बचे हुए खाद्य पदार्थ में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया जन्म लेते हैं, भले ही वह फ्रीज में ही क्यों न रखी हो। इसलिए हमेशा ताजा बनाकर खाइए।

4. पका हुआ भोजन हमेशा सुरक्षित होता है। इसमें बैक्टीरिया आसानी से मर जाते हैं। फूड प्वाइजनिंग बचने के लिए आप खाना अच्छी तरह से पकाएं। खासकार चिकन, अंडा जैसे मांसहारी आहार अच्छी तरह से पके हुए हो।

5. ताजा पका हुआ भोजन दो घंटे से अधिक समय तक न रखें। इसका सेवन करें या सही तापमान पर इसे अच्छी तरह से स्टोर करें।

6. मांस, मछली, अंडे और सब्ज़ियों सहित कच्चे भोजन को छुने से पहले साबुन और पानी (गर्म या ठंडा) के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और फिर पकाएं। इसके अलावा कच्चे भोजन जैसे मांस और मछली तैयार करने के लिए एक अलग चॉपिंग बोर्ड का प्रयोग करें।

7. शौचालय से आने के बाद, अपनी नाक साफ करने के बाद और जानवरों को छूने के बाद साबुन और पानी के साथ अपने हाथ को अच्छी तरह से धोएं।

8. नियमित रूप से डिशक्लोथ और चाय की तौलिए को धोएं और उन्हें दोबारा उपयोग करने से पहले सूखा लें। गंदे और नम कपड़ों में जीवाणु पनपने के लिए एकदम सही जगह हैं।

9. पैक किए गए खाद्य पदार्थ को खरीदते समय, एक्सपायरी डेट की जांच करना बहुत ही जरूरी है। खासकर डेयरी और पोल्ट्री उत्पाद को खरीदने से पहले उसकी गुणवता जरूर जांच लें।

10. अगर आप बाहर किसी रेस्तरां में खा रहे हैं तो सुनिश्चित कीजिए वह रेस्तरां अच्छी तरह से साफ हो तथा खाना साफ-सफाई के साथ बन रहा हो।

11. बासी खाना खाने से बचें क्योंकि इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। खासकर, गर्मियों में बासी खाना खाने से बचें। खाना बच भी जाता है, तो उसे फ्रिज में ज्यादा दिनों तक रखकर न खाते रहें। खाने से पहले स्मेल कर लें कि कहीं उसमें से महक तो नहीं आ रही है।

12. कहीं भी कुछ भी खाने से बचें खासकर बारिश के दिनों में वरना इस लापरवाही के कारण आप फूड प्वाखइजनिंग या खाद्य विषाक्तता का शिकार हो सकते हैं। गर्मी और बारिश के मौसम में अपने हाथों को हमेशा साफ रखें।

13. फूड प्वांइजनिंग की समस्या से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी सेवन कीजिए। दरअसल उल्टी और दस्त के कारण शरीर में फ़्ल्युइड की कमी होने लगती है, इसलिए डिहाईड्रेशन और फूड प्वा्इजनिंग से बचने के लिए यह अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है कि आप ढेर सारा पानी पियेँ और द्रव पदार्थों का सेवन करें।

14. इस बात का ध्यान दें कि कच्चा भोजन जैसे कि, कच्चे चिकन या स्टीक के पैकेजेज़ और अन्य कच्चे खाद्य पदार्थ जिन्हें अभी न पकाना हो, अलग-अलग रखे जाएं ताकि वे एक-दूसरे को प्रदूषित न कर सकें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment