दिमाग

मेमोरी तेज करने के 6 सिंपल उपाय

मेमोरी तेज करने के सिंपल उपाय

आज जिस तरह की हमारी लाइफस्टाइल है, उससे बॉडी के साथ-साथ हमारे दिमाग की सेहत बिगड़ रही है। हम कुछ भी खा लेते हैं, कभी भी सोते हैं-उठते हैं व नशे की आदत और तनाव ने हमारी याददाश्त शक्ति को घटा दिया है। लेकिन विशेषज्ञों की माने तो यदि कुछ उपायों को अपनाया जाए, तो याददाश्त बढ़ाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं उन्हीं उपायों के बारे में…

सुबह जल्दी उठें

अपनी यादशक्ति या मेमोरी को बढ़ाना है तो आपको अपनी बॉडी को थोड़ा कष्ट देना होगा। यहां कष्ट देने का मतलब है कि आपको सुबह जल्दी उठना पड़ेगा। हम जानते हैं कि यह बात सभी को पसंद नहीं होगी, क्योंकि आज के समय में कोई भी जल्दी उठना नहीं चाहता। अगर कोई उठ जाता है तो वह बड़ा करिश्मा कर रहा है। बता दें कि यदि आप सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर टहलते हैं, तो यह शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा आपके दिमाग को भी सुकून देता है। अगर संभव हो तो कुछ देर लगभग 2 या 3 मिनट रोज आप नंगे पैर हरी दूब पर चलें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

फलों का सेवन

ये बताएं कि इस फास्ट और जंक फूड के जमाने में आप दिन में कितनी बार फल खाते हैं। दिन की छोड़िए, आप वीक में कितने दिन फल खाते हैं। जनाब सोच में पड़ गए न। आपको जो खाना चाहिए आप खा नहीं रहे और दिनभर उलटी सीधी चीजें चरते रहते हैं और कहते हैं कि शरीर बीमार हो रहा है और यादाश्त कमजोर हो रही है।

देखिए, सबसे पहले तो अपने खाने की आदत में सुधार करें और उन आहारों का सेवन कीजिए जिसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट हो। बता दें कि फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में काफी हेल्पफुल होते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए।

चेरी है जरूरी

फलों का सेवन कर रहे हैं तो चेरी का सेवन करना न भूलें। यह खास फल दिमाग को तेज करने में मदद करता है। चेरी के सेवन से दिमाग तेज़ बनता है, वैसे चेरी भारत में हर कहीं उपलब्ध नहीं है, लेकिन फिर भी अगर संभव हो तो और आपके यहाँ उपलब्ध है तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट भी है फायदेमंद

दिमाग की बात होती है तो हम अखरोट की चर्चा करना कैसे भूल सकते हैं सर। एक्चुअली अखरोट न केवल दिखने में दिमाग की तरह है, बल्कि आपके याददाश्त को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसलिए दिमाग को तेज तर्रार बनाने के लिए अखरोट भी कभी-कभी खा लिया करें, क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी

अगर आप इंडियन है तो चाय-कॉफी तो सेवन करते ही होंगे। यदि एक बार चाय का सेवन करते हैं तो वह चल जाएगा, लेकिन यदि आप चाय के आदी हो चुके हैं, तो इस आदत को आपको बदलना होगा। अगर आपको चाय पीना ही है, तो आप ग्रीन टी पीजिए। यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

मेहंदी है जरूरी

मेहंदी है जरूरी

मेहंदी न केवल आपके हाथों को खूबसूरत बनाती है बल्कि आपके दिमाग के लिए भी काफी अच्छी है। यदि आपकी यादाश्त कमजोर है तो बालों में मेहंदी  लागएं, यादाश्त बढ़ जाएंगी। आपके दिमाग औैर याददाश्त का मेहंदी से पुराना कनेक्शन है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार मेहंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाए जाते है। जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment