दिमाग लाइफस्टाइल

स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल 8 उपचार

स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल उपचार

जीवन में व्यस्तता होने की वजह से भूलने की समस्या बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती है। हालांकि यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना हो सकती है, लेकिन यदि आपको भूलने की समस्या बार-बार हो रही है तो यह गंभीर मामला है। ऐसी स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए। आप स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल उपचार भी अपना सकते हैं।

वैसे जेनेटिक्स मेमोरी लॉस में एक भूमिका निभाता है, खासतौर पर गंभीर न्यूरोलॉजिकल स्थितियों जैसे अल्जाइमर रोग में। हालांकि, शोध से पता चला है कि आहार और जीवनशैली का मेमोरी पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है।

शुगर का कम सेवन कीजिए

चीनी या शुगर का स्वा्द मीठा होता है लेकिन यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह जहर का काम करेगा। इससे न केवल आपको डायबिटीज की बीमारी होगी बल्कि यह आपके ब्रेन के लिए भी सही नहीं है।

बहुत अधिक मात्रा में शुगर खाने से चीजों को याद रखने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं और पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है। शोध से पता चला है कि चीनी से भरपूर आहार खराब स्मृति और ब्रेन वॉल्यूम को कम को करता है।

ले सकते हैं फिश ऑयल सप्लीमेंट

ले सकते हैं फिश ऑयल सप्लीमेंट

मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (डीएचए) में समृद्ध है। यह एक तरह का वसा है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह दिल की बीमारी के खतरे को कम करने, सूजन को कम करने, तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में सहायता करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि मछली और मछली के तेल का सप्लीमेंट मेमोरी में सुधार करने में सहायता कर सकता है।

ब्रेन गेम खेलिए

ब्रेन गेम को खेलकर अपने संज्ञानात्मक कौशल का प्रयोग करना आपकी याददाश्त को बढ़ावा देने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप क्रॉसवर्ड, वर्ड-रिकॉल गेम, टेट्रिस और मेमोरी ट्रेनिंग के लिए समर्पित मोबाइल ऐप मेमोरी को मजबूत करने के उत्कृष्ट तरीके हैं। – वीडियो गेम खेलने से बढ़ता है दिमाग

ध्यान लगाइए

ध्यान लगाइए

स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल उपचार में आप अपने दिनचर्या में ध्यान को भी शामिल कर सकते हैं। ध्यान का अभ्यास आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

यह न केवल आपको आराम देगा बल्कि तनाव और दर्द को कम करने, रक्तचाप को सही रखने और मेमोरी में सुधार करने के लिए जाना जाता है। ध्यान आपके शरीर के लिए केवल अच्छा नहीं है बल्कि यह आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है। शोध से पता चलता है कि ध्यान मस्तिष्क की सक्रियता को बढ़ा सकता है और आपके स्मृति में सुधार कर सकता है।

अपने वजन को बनाए रखें

शरीर के वजन को स्वस्थ बनाए रखना आपके शरीर और दिमाग को शीर्ष स्थिति में रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कई अध्ययनों में पाया गया है मोटापा याद रखने की स्थिति में गिरावट ला सकता है। मोटापे से इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन भी कम हो सकती है। ये दोनों मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता हैं।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

उचित नींद की कमी खराब मेमोरी से जुड़ी हुई है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अल्पकालिक यादें मजबूत होती हैं और लंबे समय तक चलने वाली यादों में परिवर्तित होती हैं। शोध से पता चलता है कि यदि आप नींद से वंचित हैं, तो आप अपनी याददाश्त पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। – अच्छी नींद लाने वाले आहार

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को करे कम

केक, कुकीज़, व्हाइट राइस और व्हाइट ब्रेड जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की बड़ी मात्रा का सेवन करने से आपकी याददाश्त में कमी आ सकती है। आपको बता दें कि इन खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इससे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है। अध्ययनों से पता चला है कि पश्चिमी आहार, जो परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च है, डिमेंशिया या भूलने की बीमारी से जुड़ा हुआ है।

नियमित रूप से कीजिए व्यायाम

नियमित रूप से कीजिए व्यायाम

समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है। शोध ने पाया है कि यह मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है और बच्चों से वृद्ध वयस्कों तक सभी उम्र के लोगों में स्मरण शक्ति बढ़ाने के में मदद कर सकता है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment