दिमाग

तेज दिमाग के लिए अपनाएं ये 5 सरल उपाय

तेज दिमाग के लिए अपनाएं ये सरल उपाय

यदि आप अपने एकाग्रता के स्तर में सुधार करना चाहते हैं और सोच को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको तेज दिमाग के लिए कुछ तरीको को अपनाना चाहिए। मेमोरी एक्सरसाइज मन को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।

रोजाना रिवीजन कीजिए

एक्जाम से एक दिन पहले हर कोई रिवीजन करता है और आपने भी की होगी। आपको बता दें कि जो आप पढ़ते हैं यदि आप उसका रोजाना रिवीजन करते हैं तो यह मेमोरी की एक अच्छी एक्सरसाइज है।

हालांकि पढ़ाई खत्म होने के बाद कई लोग रिवाइज नहीं करते हैं। वैसे इस एक्सरसाइज को करने के लिए किताब पढ़कर उसका रिवीजन करने की जरूरत नहीं है। बस आपको यह करना है कि शाम को बैठिए और याद कीजिए कि आपने पूरे दिन क्या-क्या किया है, आपके साथ क्या-क्या हुआ है। यह रिवीजन का एक अच्छा एक्सरसाइज है। इसके लिए आप एक डायरी भी बना सकते हैं और उसमें लिख भी सकते हैं।

अपने माइड में मैप बनाइए

अपने माइड में मैप बनाइए

बहुत से लोगों में जगह ढ़ूढ़ने और वहां पहुंचने में बहुत ही दिक्कत होती है। अगर आपको यह समस्या है तो आप अपने दिमाग में माइड मैप बनाइए। यह मेमोरी के लिए एक एक्सरसाइज है।

इसके लिए जब भी आप कोई नई जगह जाते हैं तो घर आने के बाद अपने दिमाग में उसका मैप बनाइए कि कैसे आप गए तथा कौन से रास्ते का इस्तेमाल किया तथा उस रास्ते में कौन-कौन सी चीज आपको देखने को मिली। यह आपकी याददाश्त को बढ़ावा देगा।

हाथ बदलकर काम कीजिए

मेमोरी तेज करने के एक और एक्सरसाइज में आपकी हाथ भी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि जो आप काम दाएं हाथ से करते थे उसे कुछ दिन के लिए बाएं हाथ से कीजिए। उदाहरण के लिए यदि आप दाएं हाथ से ब्रश करते थे, लिखते हैं या फिर कोई चीज उठाते हैं तो उसे बाएं हाथ से करने की कोशिश कीजिए। बेशक, शुरुआत में आपको यह मुश्किल लगेगा, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है। इस एक्सरसाइज में आपका दिमाग कड़ी मेहनत करता है और व्यायाम करता है। – दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय

अपने रुटीन को बदलें

अपने रुटीन को बदलें

जब आप नियमित रूप से एक ही चीज करते हैं, तो आप अपने आस-पास की चीजों को नोट करना भूल जाते हैं। यदि आप आदत से संबंधित दिनचर्या को बदलने से आपकी याददाश्त बढ़ सकती है।

यह मेमोरी बढ़ाने का एक बहुत ही उपयोगी एक्सरसाइज है। इसके लिए आप लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय, सीढ़ियों का प्रयास करें। ऑफिस या कॉलेज जाने के अपने सामान्य तरीके से जाने के बजाय, एक अलग मार्ग आज़माएं। यह आपके ध्यान के स्तर में सुधार करेगा और आपको अधिक सतर्क रखेगा। – रोजाना कितनी कैल्शियम लेनी चाहिए

रोजाना कुछ न कुछ सीखिए

रोजाना कुछ न कुछ सीखिए

इसका मतलब यह नहीं है कि आप कोई कोर्स करने जाए। आपके दैनिक जीवन में कई चीजें होंगी जिनका उपयोग करके हर रोज कुछ नया सीखने के लिए किया जा सकता है। आप इंग्लिश या किसी भी भाषा के नए वर्ड को इस्तेमाल करना सीख सकते हैं। आप फोन नंबर या किसी दोस्त का पता याद करना सीख सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment