फेफड़े

सिगरेट पीना कैसे छोड़े

धूम्रपान आपके जीवन को नष्ट कर देगा। धूम्रपान या सिगरेट नशे की लत है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में खराब है। धूम्रपान रोकना एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिसे आप अपने दिल के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। धूम्रपान संयुक्त राज्य अमेरिका में बीमारी और समयपूर्व मौत का सबसे बड़ा कारण है। धुम्रपान या सिगरेट पीने के नुकसान जो देखते हुए आज हम सिगरेट पीना कैसे छोड़े इसके बारे में जानेंगे।

तनाव लीजिए कम

ऑफिस में ज्यादा काम, डेडलाइन को प्राप्त करने का प्रेशर आदि आपकी व्यक्तिगत जीवन को तनाव से भर देता है। तनाव को दूर करने के लिए व्यक्ति नशे का सहारा लेने लगता और सिगरेट पीना शुरू कर देता है। इसलिए यदि आप सिगरेट को छोड़ना चाहते हैं तो आप तनाव को खुद से दूर रखिए ।

व्यायाम है जरूरी

व्यायाम है जरूरी

विशेषज्ञों का कहना है कि साइकलिंग या जॉगिंग में दस मिनट देने से धूम्रपान छोड़ने में मदद मिल सकती है। एक्सीटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि शारीरिक व्यायाम से प्रेरित मस्तिष्क गतिविधि में परिवर्तन, सिगरेट की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आपको बता दें कि योगासन और श्वसन से संबंधित एक्सरसाइज धूम्रपान के प्रभाव को खत्म करके फेफड़ों की दशा में सुधार लाते हैं। ध्यान और शुद्धि विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर कर कोशिकाओं को उत्साहित करने में मदद करता है। वैसे व्यायाम के कई लाभ है। यह बेहतर फिटनेस, वजन घटाने और बेहतर मनोदशा सहित अधिक सक्रिय जीवन शैली देने का काम करता है।

आस-पास के लोगों को सिगरेट छोड़ने के बारे में बताएं

यदि आप सिगरेट छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो अपने आस-पास के लोगों को बतायें कि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं। खास तौर से कार्यस्थल पर काम करने वाली महिलाओं को इसके बारे में जरूर बताएं। यह चीज आपको सिगरेट दोबारा पीने की आदत से दूर रखेगा।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट

हां, यह सच है कि आजकल बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट आसानी से उपलब्ध हैं। यह आपको नियमित सिगरेट की तरह महसूस कराता है लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं हैं। यह एक बैटरी संचालित, सिगरेट के आकार का डिवाइस है जो प्रत्येक पफ के साथ निकोटीन की एक छोटी खुराक रिलीज करता है।

कोशिश करना जारी रखें

भले ही आपने आदत छोड़ने के लिए कई बार कोशिश की लेकिन असफल रहे। इसके बावजूद भी आप कोशिश करना जारी रखें। आप कितनी बार फेल हुए यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन शायद पांचवां या छठा समय, आपकी इस बुरी आदत को दूर भगाने में जरूर मदद करेगा।

खुद को रिवॉर्ड देना न भूले

सिगरेट पीना कैसे छोड़े अगर आप इसके बारे में सोच रहे हैं तो आप एक उपाय और अपना सकते हैं। अगर आपको सिगरेट छोड़ने में थोड़ी बहुत सफलता मिल रही है तो आप खुद को रिवॉर्ड देना न भूलें। सिगरेट छोड़ने के बाद आपके जीवन में जो कोई भी अच्छे काम हों, उन्हें लोगों को बतायें। आपके स्वास्थ्य में जो फर्क पड़े, उस पर ध्यान दें।

सफल लोगों के बारे में पढ़ें

सफल लोगों के बारे में पढ़ें

अलग-अलग छेत्र में सफलता हासिल कर चुके लोग हमें जीवन के बारे में बहुत सिखा जाते हैं। अगर आप उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिल नहीं पा रहे हैं, तो उनसे सबंधित किताबे पढ़े। आपको बता दें कि वह सभी सफल लोग जो पहले सिगरेट का सेवन करते थे, बाद में छोड़ दी। आप उनकी सक्से स स्टोारी पढ़कर सिगरेट की आदत को छोड़ और अपने जीवन को सफल बना सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment