फेफड़े

ई-सिगरेट क्या है और इससे हो सकते हैं इतने नुकसान

ई-सिगरेट क्या है

आजकल ई-सिगरेट यानी इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का चलन बहुत ही बढ़ा है। युवा वर्ग इसे कूल मानता है और कुछ अलग करने की चाह में इसके लत का शिकार हो जाता है। शुरुआत में इसका प्रचार यह कहकर किया जाता था कि यह सिगरेट की आदत छोड़ने में मदद करता है, लेकिन यह देखा गया है कि लोग सिगरेट के साथ ही ई-सिगरेट भी पीते हैं।

लोग मानते हैं कि इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा और सिगरेट पीने की लत छूट जाएगी तो वो गलत हैं। world health origination की माने तो ई-सिगरेट से होने वाला नुकसान, सामान्य सिगरेट जितना ही खतरनाक है। world health origination ने 2019 वैश्विक तंबाकू महामारी रिपोर्ट में बताया कि सिगरेट पीने वाले पूरी तरह से निकोटिन छोड़ देंगे, तभी उन्हें लाभ मिलेगा।

इतना कुछ जानने के बाद आपके दिमाग में जरूर आ रहा होगा कि ये ई-सिगरेट भला है क्या। ई-सिगरेट या इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक बैटरी-चालित डिवाइस होती है, जो तम्बाकू या गैर-तम्बाकू पदार्थों की भाप को सांस के साथ भीतर ले जाती है। यह तम्बाकू जैसा स्वाद और एहसास देती है, जबकि वास्तव में इसमें कोई धुआं नहीं होता है। ई-सिगरेट एक ट्यूब के आकार की होती है, और इनका बाहरी रूप सिगरेट और सिगार जैसा ही बनाया जाता है।

ई-सिगरेट का इस्तेमाल ज्यादातर टीनेजर करता हैं। यह वह समय होता है जब उनका दिमाग विकसित होता है। लेकिन ई-सिगरेट मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है। आइए जानते हैं कि अगर किसी को ई-सिगरेट की लत है तो उसे क्या हो सकता है –

1. ई-सिगरेट आपके डीएनए को क्षतिग्रस्त कर सकता है।
2. इससे सांस, हृदय और फेफड़े से संबंधित बीमारियां जन्म ले सकती हैं।
3. ई-सिगरेट में कई कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं। अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
4. अगर गर्भवती महिला ई-सिगरेट की आदी हो चुकी है तो इससे भ्रूण के विकास में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।
5. यही नहीं यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो तंबाकू के दूसरे उत्पादों की भी लत लग सकती है।
6. इसके अलावा ई-सिगरेट की वजह से डिप्रेशन होने की संभावना दोगुनी हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा 56 फीसदी तक बढ़ जाता है।

अगर आप स्टाइल मारना चाहते हैं तो मारिए, लेकिन आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ मत कीजिए। क्योंकि आपकी सेहत ही है तभी आप हैं। इसलिए नशे की किसी भी चीज से दूरी बनाकर रखिए और अपनी हेल्थ को हमेशा सही रखिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment