फेफड़े

फेफड़े की मरम्मत करते हैं ये दो फल

फेफड़े की मरम्मत करते हैं ये दो फल

स्मोकिंग करने से शरीर का कोई भी अंग प्रभावित हो सकता है और कैंसर जैसे बड़े रोग का कारण भी हो सकता है। इससे गले का कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़े का कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा स्मोकिंग का बुरा असर हमारे ह्रदय पर भी पड़ सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी खतरा रहता है।

वैसे स्मोकिंग का असर ज्यादातर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है लेकिन एक शोध से पता चलता है कि जो लोग स्मोकिंग छोड़ देते हैं और टमाटर तथा सेब और दूसरे फल ज्यादा खाने लगते हैं, उनमें 10 साल में फेफड़ों की कार्यप्रणाली में गिरावट कम होती है।

हमारे फेफड़े हमारे लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन हम में से अधिकांश फेफड़ों के बारे में नहीं सोचते हैं। यह शरीर को बेहतर काम करने में मदद करते हैं। इसका सबसे महत्वपूर्ण काम कैपिलरी को ऑक्सीजन प्रदान करना है ताकि वे रक्त ऑक्सीजिनेट कर सकें। कमजोर फेफड़ों के चलते व्यक्ति की मौत की आशंका बढ़ जाती है, जो कि क्रोनिक ऑबस्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजिज (सीओपीडी), दिल के रोगों और फेफड़ों के कैंसर के कारण होती है।

प्रमुख शोधार्थी जॉन हापकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की असिस्टेंट प्रोफेसर वानेशा गारेसिया-लार्सन ने बताया, ‘इस रिसर्च से पता चलता है कि इस तरह का खाना उन लोगों में फेफड़ों के नुकसान की मरम्मत में मदद कर सकता है जिन्होंने स्मोकिंग पीना छोड़ दिया है। इससे यह भी पता चलता है कि फलों को खाने में शामिल करने से फेफड़ों की प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।

टमाटर के फायदे

टमाटर के फायदे

1. कार्डियोवैस्कुलर बीमारी जिसमें दिल के दौरे और स्ट्रोक शामिल है दुनिया में मौत का सबसे आम कारण है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन आपको कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से दूर रखने में सहायता करेगा।

2. टमाटर में लाइकोपीन होता है, जिसका प्रयोग चेहरे की सफाई करने के लिए भी किया जाता है। यह आपकी त्वचा को साफ करता है और ताज़ा करता है।

3. टमाटर में लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से प्रोस्टेट, पेट, और कोलोरेक्टल कैंसर के विकास को नियंत्रित करने के लिए सहायता करता है।

4. टमाटर विटामिन ए और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। और ये दो घटक शरीर को हमारे रक्त में हानिकारक मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

5. जो व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है उन्हें अपने आहार में टमाटर को शामिल करना चाहिए।

सेब के फायदे

सेब के फायदे

1. फाइबर में समृद्ध सेब, पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। सेब की नियमित सेवन से कब्ज की रोकथाम में मदद मिलती है।

2. सेब विभिन्न प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से स्तन और कोलन कैंसर के इलाज में मदद कर सकता है।

3. विटामिन सी में समृद्ध सेब, एंटीऑक्सीडेंट कंपाउड और प्रोटीन में कमजोरी को रोकने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मांसपेशी टोन में सुधार करने में एक प्रमुख भूमिका हो सकता है।

4. अध्ययनों से पता चला है कि नियमित सेब का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में थ्रोम्बोटिक स्ट्रोक का खतरा कम कर देता है। इसके अलावा सेब एनीमिया के इलाज में उपयोगी हैं क्योंकि यह आयरन का समृद्ध स्रोत हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment