फेफड़े

सांस की तकलीफ का इलाज है ये आहार

सांस की तकलीफ का इलाज है ये आहार

हमारे फेफड़े हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और सिगरेट के सेवन की वजह से यह कमजोर होते चले जाते है। ऐसे में हमें सांस की तकलीफ और दूसरे फेफड़े के रोग का सामना करना पड़ता है। आइए फेफड़े या सांस की तकलीफ के इलाज के लिए आज बात करते हैं।

हल्दी

अपने फेफड़े को स्वस्थ रखना है तो हल्दी का सेवन नियमित रूप से करें। यह सांस की तकलीफ को दूर करने में बहुत ही मदद करता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तथा इसमें करक्यूमिन कंपाउंड भी पाया जाता है। यह कंपाउंड वायुमार्ग की सूजन और अस्थमा से जुड़े छाती की कठोरता से छुटकारा पाने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन

नियमित रूप से लहसुन का सेवन एलिसिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह रक्तचाप और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

लहसुन में फ्लेवोनॉयड्स शामिल है जो ग्लूटाथियोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो विषाक्त पदार्थों और कैंसरजनक को खत्म करने में मदद करता है, और आपके फेफड़ों को बेहतर काम करने में मदद करता है।

लाल मिर्च

लाल मिर्च के कई स्वास्थ्य लाभों को घटक कैप्सैकिन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। लाल मिर्च में विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ई, पोटेशियम, मैंगनीज, और फ्लैवोनोइड्स शामिल हैं।

लाल मिर्च में कैप्सैकिन स्राव को उत्तेजित करने में मदद करता है और ऊपरी और निचले श्वसन पथ से श्लेष्म झिल्ली की रक्षा करता है। लाल मिर्च चाय पीना सबसे अच्छा है जो बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जिसका दमा के कई लक्षणों को कम करने पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

अदरक

अदरक

अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है और इसमें कई खनिज हैं। अदरक प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों में मतली से लड़ना, सूजन से लड़ना, ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए राहत प्रदान करना, आंत स्वास्थ्य का समर्थन करना आदि शामिल है।

यदि आपको सांस लेने में तकलीफ है तो आप अदरक का सेवन कीजिए। अदरक में न केवल एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है बल्कि फेफड़ों से प्रदूषण के कण को दूर करने के लिए आपकी मदद करता है। अदरक वायु मार्गों को साफ रखने और फेफड़ों में सर्कुलेशन में सुधार करने और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। – उच्च रक्तचाप का उपचार है अदरक

ब्लूबेरी

सभी ब्लूबेरी सबसे प्रभावी बेरीज हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जो सेल या कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली

क्या आप जानते थे कि ब्रोकोली हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कैंसर के जोखिम को कम करता है, और स्किन डैमेज से लड़ने में भी मदद करता है। ब्रोकोली विटामिन सी सामग्री, कैरोटीनॉयड, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है जो फेफड़ों में हानिकारक तत्वों से लड़ती है।

ब्रोकोली को एल-सल्फोराफेन नामक एक सक्रिय घटक कहा जाता है, जो कोशिकाओं को एंटी-इंफ्लेमेटरी जीन पर स्विच करने के लिए प्रेरित करता है जो श्वसन की स्थिति से बचाता है।

अखरोट

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं। यह अस्थमा और अन्य श्वसन परिस्थितियों से लड़ने में मदद कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड को सूजन संबंधी बीमारियों में सुरक्षात्मक प्रभाव वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व माना जाता है।

सेब

सेब

शोधकर्ताओं के अनुसार विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन के उच्च सेवन से फेफड़ों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। – फल खाने का सही तरीका और समय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment