फेफड़े

वायु प्रदूषण क्या है, इससे कौन लोग होते हैं प्रभावित

वायु प्रदूषण क्या है और इससे कौन लोग होते हैं प्रभावित

वायु प्रदूषण आज हमारी सभ्यता के सामने सबसे गंभीर पर्यावरणीय समस्याओं में से एक है। अक्सर, यह मानव गतिविधियों जैसे खनन, निर्माण, परिवहन, औद्योगिक कार्य, कृषि, गलाने के कार्य आदि के कारण होता है। हालांकि, ज्वालामुखीय विस्फोट और जंगल की आग जैसी प्राकृतिक प्रक्रियाएं भी हवा को प्रदूषित कर सकती हैं, लेकिन उनकी घटना दुर्लभ होती है और इससे आमतौर पर स्थानीय प्रभाव पड़ता है।

वायु प्रदूषण क्या है

वायु प्रदूषण क्या है

वायु प्रदूषण तब होता है जब गैसों, कणों और जैविक अणुओं सहित हानिकारक या अत्यधिक मात्रा में पदार्थ पृथ्वी के वायुमंडल में फैल जाते हैं। वायु प्रदूषण हवा में पदार्थ है जो या तो मानव निर्मित होते हैं या फिर प्राकृतिक द्वारा निर्मित होते हैं। जो मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है। कोयले, जीवाश्म ईंधन, और लकड़ी के कण हमारे फेफड़ों को प्रभावित करते हैं और पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं में फैल सकते हैं।

वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियां

वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियां

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक 2013 की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाहरी वायु प्रदूषण मानव स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है। उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषक अस्थमा और खांसी को बढ़ा सकता हैं तथा फेफड़ों के कार्य को प्रभावित कर सकता है। वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियां में यह ब्रोंकाइटिस, सिरदर्द, अनियमित दिल की धड़कन, गैर-घातक दिल के दौरे, और दिल या फेफड़ों की बीमारियों वाले लोगों में समयपूर्व मौत का खतरा भी बढ़ा सकता है।

ग्राउंड-लेवल ओजोन

ग्राउंड-लेवल ओजोन

शहरों में वायु प्रदूषण के प्रमुख योगदानकर्ताओं में कारें, बसें और हवाई जहाज से निकलने वाले धुआं शामिल है। ग्राउंड-लेवल ओजोन, जो इंजन और ईंधन गैसों से सूर्य की किरणों प्रभावित हो रही है, भी एक कारक है। ग्राउंड लेवल पर ओजोन का असर बढ़ने से बच्चों और वृद्धों में फेफड़ों की बीमारी, अस्थमा, सांस की बीमारी हो सकती है। इसके अलावा जीव-जंतुओं के लिए भी यह खतरनाक है।

वायुमंडल में बढ़ते प्रदूषण के कारण अब बारिश का पानी भी प्रदूषित हो रहा है और अब कई राज्यों में ये एसिड रेन के रूप में सामने आ रहा है। एसिड रेन या तेजाबी वर्षा का प्रमुख कारण वातावरण में मोटर वाहनों और कारखानों और बिजली संयंत्रों द्वारा रिलीज हुई नाइट्रोजन ऑक्साइड तथा सल्फर-डाइऑक्साइड गैसों की मात्रा बढ़ जाती है।

हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र भी वायु प्रदूषण से सुरक्षित नहीं हैं। गंदगी या बजरी सड़कें, चट्टानों की खदाने, और फसल की आग और लकड़ी से निकलने वाला धुआं, ट्रैक्टरों के धूल साफ हवा को प्रदूषित कर सकता है। – वायु प्रदूषण के नुकसान

वायु प्रदूषण से कौन लोग होते हैं प्रभावित

वायु प्रदूषण से कौन लोग होते हैं प्रभावित

  • अस्थमा वाले लोग
  • दिल की बीमारी वाले लोग
  • श्वसन रोग वाले लोग
  • बच्चे
  • सक्रिय वयस्क जो बाहर व्यायाम करते हैं
  • बुजुर्ग लोग
  • मधुमेह वाले लोग
  • गर्भवती महिला

वायु प्रदूषण से कैसे बचे

वायु प्रदूषण से कैसे बचे

1. आपको बता दें कि दिन की गर्मी के दौरान वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा होता है, इसलिए सुबह या देर शाम बाहर निकलने की योजना बनाएं।
2. व्यस्त सड़कों पर चलने या स्कूटर या बाइक चलाने से बचें।
3. यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां आप प्रदूषण से बच नहीं सकते हैं, तो गैस और धुएं से बचने के लिए अपने मुंह और नाक पर रूमाल डालने का प्रयास करें।
4. फल और सब्ज़ियां जो एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थ है, वायु प्रदूषण द्वारा बनाए गए मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से आपके शरीर को ढालने में भी मदद कर सकते हैं। – वायु प्रदूषण से निपटने के घरेलू उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment