होंठ

होठों का कालापन दूर करने का तरीका

होठों का कालापन दूर करने का तरीका

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके होठ काले हो सकते हैं। काले होंठ आपकी गोरी त्वचा में एक दाग की तरह बन जाते हैं। इसलिए आज हम होठों का कालापन दूर करने का तरीका के बारे में जानेंगे जो न केवल नेचुरल है बल्कि आसानी से हर जगह उपलब्ध भी हो सकते हैं।

बादाम का तेल

बादाम का तेल

विटामिन ए सामग्री की वजह से बादाम का तेल भविष्य में मुंहासे को रोकने में मदद मिल सकती है। यह न केवल त्वचा की सूजन को शांत और कम कर सकता है बल्कि खुजली और लालिमा को दूर कर सकता है, जो चर्मरोग और एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों की वजह से होती है।

इसके अलावा बादाम का तेल होंठों को कोमल बनाने में अद्भुत काम कर सकता है और आपको पिगमेंटेशन से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप सोने से पहले अपने होंठों पर बादाम का तेल लगाएं। आप बादाम के तेल में नींबू का रस भी मिश्रण कर सकते हैं। यह होंठों के कालेपन को रोकने के लिए बेहतरीन उपाय है।

अनार

अनार

होठों का कालापन दूर करने का तरीका में अनार भी शामिल है। नियमित रूप से रोज अनार का जूस पीन से चेहरे पर निखार आता है। अनार हमारे शरीर में आयरन की कमी को भी पूरी करता है और हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।

साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी लाभकारी है। इसके अलावा अनार एक गुलाबी फल है जो होंठों के कालेपन को दूर करके प्राकृतिक तरीके से आपके होंठ को गुलाबी बनाता है। होंठ को गुलाबी बनाने के लिए अनार के रस में आप चुकंदर का रस और गाजर का रस भी उपयोग करें।

होठों का कालापन दूर करे गुलाब जल

होठों का कालापन दूर करे गुलाब जल

गुलाब जल में कई गुण हैं जो आपके होठों को सुखदायक और मॉइस्चराइज करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकता हैं। अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण की वजह से गुलाब जल मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह स्किन को साफ करने के साथ ही से संक्रमण भी दूर करता है।

इसके लिए आप एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे अपने होंठों पर इस्तेमाल कीजिए। इसे आप एक दिन से तीन बार लगाइए। इसके अलावा आप एक चम्मच गुलाब का पेस्ट और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाएं और उसे अपने होंठों पर लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए दिन में कम से कम दो बार इसे लगाएं।

जैतून का तेल

आप अपने स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए जैतून के तेल के लाभों के बारे में जानते हैं। जैतून का तेल का प्रयोग कई तरह के रोगों में लाभदायक होता है साथ ही यह त्वचा संबंधी समस्याओं और सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी खूब प्रयोग किया जाता है। यह एक स्वास्थ्यवर्धक तेल है। होठों का कालापन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जैतून के तेल से अपने होंठों को स्क्रब करें।

होठों का कालापन दूर करे नींबू

होठों का कालापन दूर करे नींबू

नींबू विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमें पोटेशियम भी है। सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को विटामिन को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने का एक मौका मिलता है। नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण है। आप आधा नींबू निचोड़ कर अपने होंठ पर सीधे लगा सकते हैं|

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment