जीभ

जीभ की सूजन के कारण, लक्षण और उपचार

जीभ की सूजन के कारण, लक्षण और उपचार

देखा गया है कि आप बॉडी के अंदर-बाहर सभी हिस्सों के स्वास्थ्य के बारे सोचते हैं, लेकिन क्या आप अपने जीभ के स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं। दरअसल सच्चाई यह है कि आप अक्सर अपनी जीभ के स्वास्थ्य के बारे में नहीं सोच रहे हैं। ऐसे में आपके जीभ को कई तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। जीभ की सूजन एक ऐसी ही एक स्थिति है।

आपको बता दें कि आपकी जीभ एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी मांसपेशी है जो भोजन की पाचन में सहायता करती है और आपको सही तरीके से बोलने में मदद करती है।

जीभ सूजन तब होती है जब जीभ सूज जाती है और संभवतः विकृत हो जाती है। जीभ की सूजन को हम अन्य नामों जैसे जीभ संक्रमण, चिकनी जीभ, ग्लोसोडाइनिया, ग्लोसाइटिस, और बर्निंग टंग सिंड्रोम के नाम से भी जानते हैं।

जीभ की सूजन के कारण

जीभ की सूजन के कारण

एलर्जी रिएक्शन

यदि आपको टूथपेस्ट, माउथवाश, दंत क्रीम आदि से एलर्जी रिएक्शन है तो आपको जीभ की सूजन हो सकती है। इसके अलावा कुछ दवाओं का एलर्जी रिएक्शन भी इस स्थिति का कारण बन सकता है।

तंबाकू और मसालेदार भोजन

शराब, मसालेदार भोजन, या तंबाकू आपके मुंह को परेशान कर सकते हैं और जीभ की सूजन का कारण बन सकते हैं।

यीस्ट इंफेक्शन

मुंह में यीस्ट इंफेक्शन जिसे थ्रश के रूप में भी जाना जाता है, जीभ की सूजन का कारण बन सकता है। यीस्ट इंफेक्शन एक फंगल संक्रमण है जो शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है।

स्किन कंडीशन

इसके अलावा कुछ त्वचा की स्थिति जीभ की सूजन का कारण बन सकती है। ओरल लाइकेन प्लेनुस एक सूजन की बीमारी है जो घावों, सूजन और लाली का कारण बनती है। ओरल लाइकेन प्लेनुस एक प्रकार की क्रोनिक अवस्था है, जो मुंह के भीतर की श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित करती है, यह एक व्यक्ति से दूसरे को नहीं फैलती।

वही अगर बात करें सिफलिस की तो यह एक यौन संक्रमित संक्रमण है जो शरीर के दाने के रूप में सामने आती है। सिफलिस बहुत ही घातक यौन संचारित रोगों में से एक है। यह बीमारी मुख्यत:ओरल सेक्स (मुख मैथुन) के कारण फैलता है। इसके कारण भी जीभ में सूजन आ जाता है।

विटामिन की कमी

विटामिन बी -12 या आयरन के पैथोलॉजिकल के कम स्तर से जीभ की सूजन हो सकती है। इसके अलावा मुंह के अंदर जलन या आघात भी जीभ की सूजन का कारण बन सकता है।

जीभ की सूजन के लक्षण

जीभ की सूजन के लक्षण

जीभ की सूजन के लक्षण आपकी हालत की गंभीरता और स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। इसमें आपको चबाने, निगलने या बोलने में समस्याएं आ सकती हैं। आपको दर्द टेंडर, या जीभ सूज सकता है।

अगर अन्य लक्षण की बात करे तो जीभ का रंग बदल सकता है और पीला या लाल दिखाई दे सकता है। जब आप गंभीर जीभ की सूजन का अनुभव करते हैं तो आपको तुरंत डॉक़्टर से मुलाकात करना चाहिए। यह आपके वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता है। वैसे कुछ लोगों को दर्द महसूस नहीं होता है। उनका एकमात्र लक्षण जीभ की सूजन ही हो सकता है।

जीभ की सूजन के निदान

जीभ की सूजन के उपचार के लिए आपका डॉक्टर आपकी जीभ की जांच करेगा। आपका डॉक्टर आपसे स्वास्थ्य इतिहास और मुंह या जीभ के हालिया आघात के बारे में पूछ सकता है।

वे नए टूथपेस्ट, नए खाद्य पदार्थ, या अन्य ट्रिगर्स के बारे में पूछ सकता है जो अचानक सूजन की शुरुआत कर सकता है। दुर्लभ मामलों में जहां आपके डॉक्टर को ओरल लाइकेन प्लेनुस पर संदेह है, लेबोरेटरी टेस्ट के लिए आपका डॉक्टर बायोप्सी या ऊतक नमूना ले सकता है।

जीभ की सूजन के उपचार

जीभ की सूजन के उपचार

1. आपका डॉक्टर आपको एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा भी लिख सकता है। ये दवा सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

2. इसके अलावा जीभ की सूजन पैदा करने वाली स्थिति का इलाज करने के लिए, आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक्स, एंटीफंगल या एंटीमाइक्रोबियल जैसे दवाएं लिख सकता है।

3. आहार या जीवनशैली में परिवर्तन जैसे कि धूम्रपान का सेवन न करने और शराब से परहेज आदि की सलाह आपका डॉक़्टर दे सकता है।

4. आपका डॉक्टर आपको आयरन या विटामिन बी-12 जैसी सप्लीमेंट या आहार लेने की भी सिफारिश कर सकता है।

5. वैसे मौखिक स्वच्छता या ओरल हायजीन जीभ की सूजन के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकती है। हर दिन अपने दांतों की सफाई ब्रश से करें और फ़्लॉस करना न भूलें। नियमित रूप से दांत के डॉक्टर से अपने दांतों की जांच और सफाई कराएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment