किडनी

किडनी या गुर्दे : किडनी रोग, किडनी स्टोन, देखभाल, रोगों के लक्षण, इलाज, उपयुक्त आहार और घरेलू आयुर्वेदिक उपचार के टिप्स – Kidney diseases, stone, symptoms and ayurvedic home remedies tips in hindi.

किडनी पथरी

किडनी स्टोन का इलाज

किडनी स्टोन में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। मरीज को अस्पताल में ले जाने के शिवाय को चारा नहीं रह जाता।

किडनी पथरी

किडनी स्टोन डाइट – नमक का सेवन कितना करें

सोडियम शरीर में एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है। कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से सोडियम की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन आहार में अधिकांश सोडियम नमक से ही आता है। नमक सोडियम और क्लोराइड...

किडनी पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण

किडनी आपके रक्त को फ़िल्टर करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाता हैं लेकिन किसी तरह की आपकी किडनी में कोई दिक्कत हो तो वह पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण भी हो सकता है।

किडनी

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आहार

किडनी को खास तौर पर सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यह न केवल आपके शरीर से गंदगी को निकालने में आपकी भरपूर मदद करता है बल्कि कई और बीमारियों से भी आपको बचाता है।

किडनी

किडनी में दर्द होने का कारण

किडनी में दर्द और पीठ दर्द में अंतर करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन पीठ में किडनी की दर्द आमतौर पर गहरी और उच्च होती है और पसलियों के नीचे स्थित होती है, जबकि पीठ में आम पीठ की चोट के साथ...

किडनी

किडनी मजबूत करने के उपाय

किडनी रक्त को फिल्टर करने में भी मदद करता है। इसको आसान भाषा में कहे तो यह भोजन, दवाओं और विषाक्त पदार्थों से अपशिष्ट पदार्थों को छानने का काम करता है।

किडनी

गुर्दे से संबंधित समस्याएं

एक स्वस्थ शरीर के लिए गुर्दा या किडनी आवश्यक अंग हैं। वे मुख्य रूप से खून से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त पानी, और अन्य अशुद्धियों को छानने का का कार्य करता है। ये विषाक्त पदार्थ मूत्राशय में...

किडनी पथरी

किडनी की पथरी के प्रकार और दर्द के कारण

जब मूत्र में अपशिष्ट पदार्थ पूरी तरह से नष्ट नहीं होते हैं, तो क्रिस्टल और किडनी में स्टोन बन सकते हैं। भारत में लगातार इस तरह की समस्या बढ़ती जा रही है।

किडनी कैंसर

किडनी का कैंसर – लक्षण, कारण, इलाज और बचाव

किडनी का कैंसर वो कैंसर होता है जो गुर्दे की कोशिकाओं से शुरू होता है। इसमें सन्दर्भ की बात यह है कि यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक पाई जाती है।