किडनी

किडनी कैसे खराब होती है तथा इससे कैसे बचें

दोस्तों क्या आपको पता है कि हमारे शरीर में जो किडनी है उसका वजन कितना है, तो चलिए हम आपको बताते हैं। एक वयस्क की किडनी का भार 142 ग्राम होता है। यह ठीक मानव मुट्ठी के बराबर होती है। मानव शरीर में यह छोटी से किडनी कई महत्वपूर्ण कार्य करती है, जिसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि यह शरीर में खून की सफाई करती है। आपको बता दें कि किडनी एक दिन में 400 बार खून की सफाई करती है, जबकि किडनी हर मिनट 1.3 लीटर खून की सफाई करती है।

इसके अलावा यह शरीर से सारे हानिकारक और विषाक्त पदार्थों को मूत्र के रूप में शरीर से बाहर कर देती है। यह मिनरल्स, सोडियम, पोटेसियम और फॉस्फोरस का रक्त में संतुलन बनाए रखती हैं।

यह तो बात हुई किडनी के कार्यों की। अब बात करते हैं कि शरीर का यह महत्वपूर्ण अंग आखिर खराब क्यों होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकेले भारत में हर साल 2 लाख लोग इस रोग की चपेट में आते हैं। शुरुआती अवस्था में बीमारी को पकड़ पाना मुश्किल होता है, क्योंकि दोनों किडनी 60 प्रतिशत खराब होने के बाद ही मरीज को इसका पता चल पाता है। देश में औसतन 14 प्रतिशत महिलाएं और 12 प्रतिशत पुरुष किडनी की समस्या से पीड़ित हैं।

इसके खराब होने के मुख्य कारणों की बात करे, तो दवाईयों और शराब का ज्यादा सेवन, शरीर में पानी की कमी, हार्ट की बीमारी, शरीर में प्रोटीन और नमक का उच्च स्तर, शरीर का मोटा होना आदि शामिल है। – किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आहार

अब सवाल उठता है कि अपने किडनी को कैसे रखें हेल्दी

1. उच्च रक्तचाप और डायबिटीज सहित रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले रोग किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए उच्च रक्तचाप और डायबिटीज को नियंत्रित करें।

अब सवाल उठता है कि अपने किडनी को कैसे रखें हेल्दी

2. क्या आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ देने में ही भलाई है। धूम्रपान किडनी के अलावा किडनी को क्षति पहुंचाने वाली डायबिटीज और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों की स्थिति को ज्यादा खराब कर देता है।

3. ज्यादा पैसे कमाने और चीजों के पीछे भागने की वजह से आप अपने शरीर को बहुत ही कम समय दे रहे हैं। इसके लिए आप शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं आमतौर पर धीरे-धीरे किडनी क्षतिग्रस्त होती जाती है, ऐसे में नियमित शारीरिक सक्रियता से किडनी की बीमारी रोकने में मदद मिलती है।

4. किडनी को यदि हेल्दी रखना है तो आप अपने खान-पान में सुधार करें। नमक का सेवन कम करें तथ प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं, क्योंकि इसमें सोडियम होता है जो उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है। इसके अलावा फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें तथा रोजाना 3 लिटर पानी पीजिए।

5. दवाईयों पर निर्भरता कम करें, क्योंकि दवाईयां आपकी किडनी को खराब कर सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment