किडनी

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आहार

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आहार

शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। किडनी को खास तौर पर सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि यह न केवल आपके शरीर से गंदगी को निकालने में आपकी भरपूर मदद करता है बल्कि कई और बीमारियों से भी आपको बचाता है। आज हम बात करेंगे कि जब आपको किडनी की समस्या है तो आप नीचे दिए गए आहारों को खाने से बचें।

कॉफी

आज के व्यस्त टाइम में हर कोई कॉफी को अपना रिफ्रेशमेंट का ज़रिया मानता है। लोग इसका सेवन करके खुद को तरोताजा महसूस करते हैं, लेकिन आप इसका ज्यादा सेवन करने से बचें।

कॉफी, चाय, सोडा और खाद्य पदार्थों में मौजूद कैफीन आपके गुर्दे पर एक तनाव डाल सकता है। क्योंकि कैफीन एक उत्तेजक है, यह रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकता है। जिसकी वजह से रक्तचाप का बढ़ाना और किडनी पर तनाव जैसी समस्या देखने को मिलती है। 2002 के अध्ययन ने दिखाया कि दीर्घकालिक कैफीन की खपत मोटापे और मधुमेह में क्रोनिक किडनी की विफलता के रेट में बढ़ोतरी देखी गई।

दूध उत्पाद से दूरी

दूध उत्पाद से दूरी

इसमें कोई शक नहीं है कि दूध उत्पाद हमारे शरीर के लिए उर्जा का काम करता है और हमें ताकत भी देता है। लेकिन किडनी की समस्या में इसका बहुत ही कम सेवन करना चाहिए। चीन के एक अध्ययन से पता चला है कि डेयरी उत्पादों के उपभोग से मूत्र में कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ जाता है, जो कि किडनी या गुर्दे की पथरी के विकास के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।

डेयरी उत्पाद का सेवन कम करने से किडनी की विफलता और किडनी की बीमारी में लोगों को मदद मिल सकती है, क्योंकि यह गुर्दे के छानने का कार्य को आसान बना सकता है और डायलिसिस की आवश्यकता में देरी कर सकता है।

प्रोटीन का सेवन सीमित करें

किडनी बीमारी में डॉक्टरों की सलाह होती है कि प्रोटीन का कम से कम सेवन किया जाए। उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, चिकन, अंडे, दूध उत्पादों और नट्स और बीज शामिल हैं। आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करें। क्योंकि ज्यादा प्रोटीन खाने से गुर्दे पर भारी बोझ पड़ता है, जिससे इसके अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने के कार्य में मुश्किल आने लगती है।

यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में 2003 के एक अध्ययन से पता चला है कि पशु-आधारित प्रोटीन में समृद्ध आहार यूरिक एसिड से गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।

यूरिक एसिड गुर्दे की पथरी के सामान्य कारणों में से एक है। ये खाद्य पदार्थ अन्य सामान्य प्रकार के गुर्दे की पथरी और कैल्शियम ऑक्सलेट पाइल को ट्रिगर करने का काम करते हैं। क्योंकि वे मूत्र में कैल्शियम की मात्रा में वृद्धि करते हैं, साथ ही साथ आपके पाचन प्रोबायोटिक्स को प्रभावित करते हैं।

नमक का सेवन सीमित करें

नमक का सेवन सीमित करें

उचित द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए आपके शरीर को थोड़ा सोडियम की आवश्यकता होती है। इसे आप फलों और सब्जियों के खाने से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या प्रोसेस्ड फूड स्वाद को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं।

जब आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं, तो आपके हृदय के साथ साथ किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुताबिक बहुत अधिक नमक का सेवन हृदय के साथ गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। नमक का सेवन रक्तचाप बढ़ा सकता है, जिससे किडनी के नेफ्रंस को नुकसान पहुंचा सकता है, जो गंदगी को फिल्टर करता है।

कार्बोनेटेड पेय

कार्बोनेटेड पेय

कार्बोनेटेड पेय जैसे सोडा (जिसमें कोल्ड ड्रिंक और सोफ्ट ड्रिंक आता है) और एनर्जी ड्रिंक, किडनी स्टोन के गठन से जुड़े हैं। 2007 के एक अध्ययन में यह दिखाया गया था कि प्रति दिन दो या अधिक कोला पीने से पुरानी किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। कार्बोनेटेड पेय के बजाय, नींबू के साथ सादे पानी का सेवन आपको बहुत ही फायदा होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment