किडनी

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए

गुर्दे या किडनी का मुख्य कार्य शरीर से तरल पदार्थ को नियंत्रित करना, रक्त से जहरीले अपशिष्ट को निकालना और रक्त को साफ करना आदि शामिल है। इस लेख में, आप बेहतर लाइफस्टाइल, व्यायाम, आहार का पालन करके किडनी की कार्यक्षमता में सुधार करके और किडनी की बीमारियों को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों को जानेंगे।

अपने वजन को कीजिए कम

अपने वजन को कीजिए कम

बढ़ता वजन कई रोगों का कारण बनता है। इससे न केवल हाई ब्लड प्रेशर बढ़ता है बल्कि ब्लड शुगर भी हाई होता है और किडनी पर भी इसका असर होता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि इसका असर किडनी पर नहीं हो तो आप अपने वजन को कम करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाज कीजिए।

यह किडनी या गुर्दे की क्रिया को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। कम से कम 15-30 मिनट के लिए आप वॉक कीजिए, साइकिल चलाइए, जॉगिंग कीजिए, दौड़िए और रोजाना स्वीमिंग के लिए जाइए।

हेल्दी आहार लीजिए

हेल्दी आहार लीजिए

एक स्वस्थ आहार में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं जो हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं। एक स्वस्थ संतुलित भोजन स्वाभाविक रूप से किडनी के कार्य में सुधार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक स्वस्थ संतुलन आहार आवश्यक विटामिन और खनिज देता है, इसलिए आप अपने आहार में आनाज, फल और सब्जियों को शामिल करें।

कपालभाती प्राणायाम

कपालभाती प्राणायाम योग का सबसे अच्छा श्वास अभ्यास है जो सभी प्रकार की सांस लेने की समस्या के लिए बहुत उपयोगी है। यह श्वास अभ्यास शरीर की पूरी फिटनेस के लिए है। यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। कपलभाती प्राणायाम किडनी फंक्शन में सुधार करने के लिए सबसे अच्छा श्वास अभ्यास है और कपलभाती प्राणायाम का नियमित अभ्यास करने से आप पेट में वसा को कम कर सकते हैं।

नमक का सेवन कम करें

नमक का सेवन कम करें

ह्रदय से जुड़ी रोगों से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है कि हम अपने भोजन में नमक की कम मात्रा का उपयोग करें। किडनी की बीमारी को रोकने के लिए, आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए। उच्च सोडियम आहार उच्च रक्तचाप का कारण बनता है जो आपके किडनी को नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए आपको नमक का सेवन कम करना चाहिए।

किडनी की बीमारी को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप अपने खाने में नमक कम मात्र में डालें। आप हो सके तो नमक की जगह नींबू के रस, ऑरेगेनो और तुलसी आदि का इस्तेमाल करें। – एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए

खुद को हाइड्रेट रखें

किडनी को स्वस्थ्य और उसके फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए आप नियमित रूप से 8 से 10 पानी का सेवन कीजिए। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और आपके किडनी को ठीक तरह से काम करने में मदद करेगा।

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थ और शरीर से अपशिष्ट निकालने में सहायता करता है। इसके अलावा यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है। इसलिए अक्सर पानी पीना किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

शराब और धूम्रपान से बनाएं दूरी

शराब और धूम्रपान से बनाएं दूरी

अल्कोहल या शराब हानिकारक पदार्थ है जो किडनी की क्रिया को प्रभावित करता है। ब्लड से हानिकारक पदार्थ को अपशिष्ट और फिल्टर करना किडनी का मुख्य कार्य होता है, लेकिन शराब और धूम्रपान के कारण किडनी ठीक से काम नहीं कर सकता है।

इसके अलावा, अधिक शराब उच्च रक्तचाप का कारण बनता है इसलिए किडनी की समस्या को रोकने के लिए शराब और धूम्रपान से बचना सर्वोत्तम होता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें

जैसा कि हम जानते हैं कि उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर किडनी की क्षति और दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ा देता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment