किडनी पथरी

किडनी स्टोन का इलाज

किडनी स्टोन का इलाज

किडनी स्टोन की समस्या एक आम समस्या है और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से लोग इस समस्या से ज्यादा पीड़ित होते हैं। आज हम किडनी स्टोन का इलाज क्या है उसके बारे में बात करेंगे। किडनी स्टोन में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। मरीज को अस्पताल में ले जाने के शिवाय को चारा नहीं रह जाता।

किडनी स्टोन क्या है

किडनी स्टोन क्या है

गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन क्रिस्टल से बने ठोस द्रव्यमान होता है। किडनी स्टोन आमतौर पर आपके गुर्दे या किडनी में पैदा होता है। किडनी स्टोन आपके किडनी के अंदर खनिज और नमक से बने हार्ड डिपॉजिट है।

हालांकि, ये आपके मूत्र पथ यूरिनरी ट्रैक के साथ कहीं भी विकसित हो सकते हैं, जिसमें गुर्दे (Kidneys), मूत्रवाहिनी (Ureters), मूत्राशय (Bladder) और मूत्रमार्ग (Urethra) शामिल है।

किडनी स्टोन का इलाज

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

डिहाइड्रेशन किडनी स्टोन के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक है। किडनी के संक्रमण के लिए पानी से बेहतर और कोई दवा नहीं है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। अपने पेशाब के रंग पर ध्यान दें। अगर इसका रंग बहुत ज्यादा पीला है तो समझिए कि आप डिहाइड्रेशन के शिकार हैं।

तुलसी का जूस

तुलसी में एसिटिक एसिड होता है, जो किडनी के स्टोन को तोड़ने और दर्द को कम करने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों से भी भरा है। इस उपाय का प्रयोग पारंपरिक रूप से पाचन और सूजन संबंधी विकारों के लिए किया जाता है।

तुलसी के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता हैं, और यह किडनी स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकता है। आप चाहे तो तुलसी के पत्तों का प्रयोग करके चाय बना सकते हैं या फिर तुलसी के पत्तों की स्मूदी बनाकर आप पी सकते हैं। – तुलसी के पत्ते के फायदे

नींबू का रस

नींबू का रस

किडनी स्टोन का इलाज का इलाज करना है तो नींबू पानी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल नींबू में साइट्रेट होता है, जो एक रसायन है जो कैल्शियम पत्थरों को बनाने से रोकता है। साइट्रेट छोटे पत्थरों को भी तोड़ सकता है, जिसकी वजह से वह पत्थर पेशाब के जरिए बाहर निकल आते हैं।

सेब का सिरका

किडनी स्टोन के इलाज में सेब का सिरका भी बहुत लाभदायक है। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है। एसिटिक एसिड किडनी के स्टोन को तोड़ने में मदद करता है।

सेब का सिरका दर्द को कम कर सकता है जो स्टोन की वजह से होता है। एक गिलास पानी में आप दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पीजिए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

अनार का जूस

अनार का जूस

किडनी स्टोन के लिए अनार का जूस बहुत ही फायदेमंद है। अनार का रस या जूस सदियों से पूरे किडनी के कार्य में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आपके सिस्टम से पत्थर या स्टोन और अन्य विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

यह एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरपूर है, जो कि गुर्दे या किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है और किडनी के स्टोन को विकसित करने से रोकने में भूमिका निभा सकता है।

यह आपके मूत्र के अम्लता के स्तर को भी कम करता है। कम अम्लता का स्तर भविष्य में गुर्दे की पथरी के लिए आपके जोखिम को कम करते हैं। – अनार खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment