लीवर

फैटी लीवर के नुकसान

फैटी लीवर के नुकसान

फैटी लीवर या हेपेटिक स्टीटोसिस, एक शब्द है जो लीवर में वसा के निर्माण का वर्णन करता है। आपके लीवर में कुछ वसा या फैट होना सामान्य है, लेकिन इसका बहुत अधिक होना स्वास्थ्य समस्या बन सकती है। फैटी लीवर के नुकसान बहुत है जिसका असर बॉडी पर सीधे पड़ता है।

आपको बता दें कि यकृत या लीवर शरीर में दूसरा सबसे बड़ा अंग है। इसका कार्य ब्लड से किसी भी हानिकारक पदार्थ को फिल्टर करना होता हैं, जिसे हम खाते या पीते हैं। यदि लीवर में बहुत अधिक फैट है तो यह प्रक्रिया बाधित होती है। फैटी लीवर तब होता है जब फैट आपके लीवर के वजन के 5 से 10 प्रतिशत से अधिक होता है।

पुराने लीवर क्षतिग्रस्त होने पर लीवर आमतौर पर नए लीवर सेल्स के पुनर्निर्माण द्वारा खुद की मरम्मत करता है। जब लीवर को बार-बार नुकसान होता है, तो स्थायी स्कार्रिंग होती है। इस स्थिति को सिरोसिस कहा जाता है।

फैटी लीवर एक उलटी स्थिति है जिसे अक्सर जीवन शैली में परिवर्तन के साथ इसका उपचार किया जा सकता है। कई मामलों में, फैटी लीवर के कोई लक्षण नहीं होते हैं। यह आमतौर पर स्थायी क्षति का कारण नहीं बनता है जब तक यह प्रगति नहीं करता है। – लीवर की देखभाल – ये चीजें पहुंचाती हैं नुकसान

फैटी लीवर के नुकसान

फैटी लीवर के नुकसान

फैटी लीवर, लीवर में अतिरिक्त वसा के निर्माण के कारण होता है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो इसकी विकसित होने की अधिक संभावना है। टाइप 2 डायबिटीज होने से भी फैटी लीवर के लिए आपका जोखिम बढ़ सकता है।

लीवर में वसा का संचय इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ा हुआ है, जो टाइप 2 डायबिटीज का सबसे आम कारण है। अध्ययनों से पता चला है कि एक उच्च-कोलाइन आहार फैटी लीवर रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। – लिवर को मजबूत बनाने के तरीके

अन्य कारक जो फैटी लीवर के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं: –

  • अत्यधिक शराब का उपयोग
  • दवाओं का धिक अधिक लेना
  • गर्भावस्था
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल
  • उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर
  • कुपोषण
  • मेटाबोलिक सिंड्रोम
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम
  • स्लीप एपनिया

फैटी लीवर के कारण

फैटी लीवर के कारण

फैटी लीवर का सबसे आम कारण शराब का ज्यादा सेवन है। कई मामलों में, डॉक्टर नहीं जानते कि उन लोगों में फैटी लीवर कारण बनता है जो ज्यादा शराब नहीं पीते हैं। फैटी लीवर तब विकसित होता है जब शरीर बहुत अधिक वसा पैदा हो जाती है या लीवर पर्याप्त वसा को चयापचय नहीं कर सकता है।

अतिरिक्त फैट या वसा लीवर कोशिकाओं में संग्रहीत होती है जहां यह फैटी लीवर रोग बनाने के लिए जमा होती है। एक उच्च वसा और उच्च शुगर आहार खाने से सीधे फैटी लीवर नहीं हो सकता है, लेकिन यह इसमें योगदान दे सकता है।

शराब के अलावा, फैटी लीवर के अन्य आम कारणों में शामिल हैं: मोटापा, हाइपरलिपिडेमिया या रक्त में वसा का उच्च स्तर, मधुमेह, आनुवंशिक रोग, तेजी से वजन घटना, एस्पिरिन, स्टेरॉयड, टैमॉक्सिफेन (नोल्वडेक्स), और टेट्रासाइक्लिन (पैनमेसीन) समेत कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव।

फैटी लीवर डाइट

फैटी लीवर डाइट

उच्च कोलाइन खाद्य पदार्थों में अंडे, फूलगोभी, मशरूम, हरी पत्तेदार सब्जियां, शेलफिश, शतावरी, ब्रूसल स्प्रा उट, बॉक चॉय और मछली शामिल हैं।

इसके अलावा यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आप रोजाना खाने वाले कैलोरी की संख्या को कम करें और अधिक व्यायाम करें। यदि आप स्वस्थ वजन वाले है, तो उसे स्वस्थ आहार और व्यायाम से बनाए रखने के लिए काम करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment