लाइफस्टाइल

खुश रहने के लिए क्या करे

खुश रहने के लिए क्या करे

खुश लोग पीड़ित नहीं होते। ऐसे लोग अपना समय और ऊर्जा बर्बाद नहीं करते हैं। जब कुछ गलत हो जाता है, तो ये लोग उन तरीकों की तलाश करते हैं जिनमें वे स्थिति में सुधार कर सकते हैं, और फिर वह परिस्थितियों को देखते हुए कार्रवाई करते हैं। खुश रहने के लिए क्या करे, आज का हमारा लेख इसी पर है। शोधकर्ताओं और सकारात्मक मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि खुश होने के लिए आप ठोस कदम उठा सकते हैं। आइए उन्हीं तरीको के बारे में जानते हैं।

दूसरे की करें सहायता

दूसरे की करें सहायता

अध्ययनों से पता चलता है कि दूसरों की मदद करने और दयालु होने से व्यक्ति को खुशी मिलती है और उसके विचार में सकारात्मकता आती है। जब आप दूसरों के प्रति दयालु होते हैं, तो आपका दिमाग डोपामाइन जारी करता है, जो अच्छा महसूस कराने वाला हार्मोन है। इसके अलावा, दूसरों की मदद करने से हम दूसरों के साथ संबंधों की भावना को सक्षम और मजबूत कर सकते हैं। इससे भी व्यक्ति को खुशी मिलती है।

खुश रहने के लिए खुद लें जिम्मेदारी

लोगों को खुश करने वाले विकल्पों में से एक विकल्प यह है कि उन्हें उत्तरदायी होना चाहिए। उन्हें अपनी लाइफ की खुद जिम्मेदारी लेनी चाहिए और अपनी लाइफ की बागडौर किसी के हाथ नहीं सौपनी चाहिए।

कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता का अभ्यास करें। यह लोगों को खुश और अधिक लचीला बनाता है, यह संबंधों को मजबूत करता है, यह स्वास्थ्य में सुधार करता है, और इससे तनाव कम हो जाता है। अपने जीवन में अधिक कृतज्ञता का अभ्यास शुरू करने का एक आसान तरीका यह है कि प्रत्येक दिन आप उन पांच चीजों में से किसी एक चीज को चुने जिनके लिए आप आभारी हैं। इससे आपको जरूर खुशी मिलेगी।

खुश रहने के लिए खुलकर हंसिए

खुश रहने के लिए खुलकर हंसिए

पिछले कई वर्षों में अनगिनत अध्ययन किए गए हैं जो बताते हैं कि हंसते से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव होता हैं। हंसी शरीर में तनाव हार्मोन को कम करती है – जैसे कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन- और यह हार्मोन और रसायनों को जारी करती है जिनके हमारे सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हंसने से मन को सकारात्मक बनाने का सबसे तेज़ तरीका है।

जीवनशैली में करे बदलाव

पर्याप्त नींद पाने के अलावा, आपको नियमित आधार पर व्यायाम करने और स्वस्थ आहार खाने की आवश्यकता है। ये सकारात्मक आदतें शारीरिक और मानसिक दोनों के स्वास्थ्य का कारण बनती हैं तथा इससे आपको खुशी भी मिलती है। – आत्मविश्वास बढ़ाने के 6 बेहतरीन उपाय

रचनात्मकता कार्य कीजिए

खुश रहने के लिए आप अपने कामों में रचनात्मकता लाइए। रचनात्मकता के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती – सीखने के लिए कभी देर नहीं होती है। इसलिए आप कुछ आर्टिकल या लेख लिखना शुरू कर दीजिए। अगर आपको पेंटिंग पसंद है तो वह भी कीजिए।

मेडिटेशन कीजिए

मेडिटेशन कीजिए

मन की एकाग्रता बढ़ाने के लिए और खुश रहने के लिए सबसे अच्छा उपाय है रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करें या ध्यान लगाएं। अलग अलग लोगों का मेडिटेशन करने का तरीका भी अलग है। आपको किस तरह का मेडिटेशन पसंद है आप वही कीजिए।

अपने पुराने दोस्त से कीजिए बात

अगर आपको खुशी चाहिए तो आप उस अच्छे दोस्त से बात कर सकते हैं जिससे आपने बड़े ही दिनों से बात नहीं किया है। यह आपको अच्छा महसूस कराएगी।

टहलना चाहिए

खुश रहने के लिए आप नियमित रूप से टहलिए। पार्यप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना 30 मिनट टहलना आपको फिट रखने के लिए कारगर उपाय है। एक शोध में पाया गया है कि औसत रफ्तार से टहलना उच्च रक्त चाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के खतरों को कम करने में उतना ही कारगर है, जितना कि तेज रफ्तार से दौड़ना। – समय का सही उपयोग कैसे करें

छोटे-छोटे टारगेट रखें

छोटे-छोटे टारगेट रखें

यदि आप खुद को खुश देखना चाहते हैं तो छोटे-छोटे टारगेट बनाइए और उसे पूरा करने की कोशिश कीजिए। यह चीज आपको अच्छा महसूस कराएगा और न केवल आपके खुशी में बढ़ोतरी करेगा बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment