लीवर

लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय

लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय

डॉक्टरों के मुताबिक उम्र के तीसरे दशक के बाद हर किसी को अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना चाहिए। लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है तथा पाचन तंत्र को ठीक करता है और खुन को फिल्टर भी करता है। डॉक्टर कहते हैं कि 35 साल की उम्र के बाद एक बार लिवर फंक्शन टेस्ट करा लेना चाहिए, क्योंकि इस दौरान लिवर में एला-नाइन और एस-पारटेट एंजाइम्स का बढ़ा सीरम स्तर, लिवर गड़बड़ी का संकेत देता है।

वैसे आम धारणा है कि केवल एल्कोहल की वजह से ही लिवर खराब होता है, जबकि ऐसा नहीं है। केवल एल्कोहल ही लिवर का दुश्मन नहीं है, बल्कि खराब जीवनशैली और जंक फूड का ज्यादा सेवन भी आपके लिवर को खराब कर सकता है। ऐसा देखा गया है कि लिवर से जुड़ी परेशानी को समझने में देर हो जाती है। इसलिए आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में, जिससे यह पता चल सके कि आपका लिवर खराब है।

पहला – त्वचा, नाखून और आंखों का पीलापन। ऐसा पित्त की अधिकता के कारण होता है, जिस कारण पेशाब में भी पीलापन नजर आता है।

दूसरा – लिवर में खराबी होने पर बाइल (पित्त ) एंजाइम मुंह तक आ जाता है, जिससे मुंह कड़वा रहने लगता है।

तीसरा – पेट में सूजन व हर समय भारीपन का एहसास हो रहा है तो यह लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है।

चौथा – हर समय घबराहट व उल्टी की शिकायत रहती है। ऐसा शरीर में बनने वाले पित्त के कारण होता है।

पांचवा – हर समय आलस महसूस होना, किसी काम में मन न लगना और हर समय नींद आना आदि भी लिवर खराब होने का संकेत है।

आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि लिवर खराब हो तो उसके लिए क्या किया जाए।

तो सबसे पहले यदि आप शराब पी रहे हैं, तो उसे आप सीमित कीजिए या फिर बिलकुल ही बंद कर दीजिए। क्योंकि यह आपके सेहत को तो खराब करता है, साथ ही आपके घर को भी तभा करता है।

दूसरा – नमक केवल हाई ब्लड प्रेशर का कारण नहीं होता बल्कि यह लिवर को भी हानि पहुंचाता है। इसलिए इसका भी सीमित मात्रा में सेवन कीजिए।

तीसरा – एक शोध में पाया गया है कि जिनके शरीर का निचला हिस्सा भारी होता है, वे आमतौर पर नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज से पीड़ित होते हैं। देर तक एक ही जगह बैठे रहने की वजह से नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है। हमारे शरीर की बनावट ऐसी है कि उसे स्वस्थ रखने के लिए सक्रिय रहना जरूरी है। अगर शरीर का मूवमेंट्स कम हैं, तो लिवर की सेहत बिगड़ सकती है।

इसके अलावा अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ आहार भी खा सकते हैं – जैसे आप ग्रेपफ्रूट का सेवन कीजिए। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है जो लिवर के सूजन को कम करता है और उसकी रक्षा भी करता है। इसके अलावा आप ब्लूबेरी और कैनबेरी का भी सेवन कर सकते हैं।

इसमें भी एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद करता है। अगर आप ब्रोकोली और फूलगोभी का सेवन करते हैं, तो यह अच्छी बात है, क्योंकि यह लिवर को डैमेज से बचाता है और लिवर एंजाइमों के रक्त स्तर में सुधार करता है। – लीवर की देखभाल

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment