लीवर

लिवर को साफ करने के 5 उपाय

लिवर को साफ करने के उपाय

लिवर मुख्य रूप से रक्त में विषाक्त पदार्थों के फ़िल्टर के रूप में कार्य करता है ताकि जहरीले पदार्थों को साफ किया जा सके जो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सक सकती हैं। इस कारण से इसे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक माना जाता है और आपके अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसकी देखभाल करना करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

पानी न सिर्फ आपकी प्याीस बुझाता है बल्किे यह आपके बॉडी के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। सिर्फ पानी पी लेने भर से ही आप कई तरह के रोगों से दूर रह सकते हैं। आपको दिन में लगभग दो लीटर या 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह लिवर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड करता है। इसके जरिए आप लिवर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल सकता है। पानी कैलोरी को बर्न करने और वजन घटाने में सहायता करता है।

नींबू पानी

नींबू पानी

लिवर यानि जिगर, यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर ऐसे में लिवर काम करना बन कर दे तो शरीर की कार्य करने की क्षमता ना के बराबर हो जाती है। नींबू में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

लिवर को साफ करने के उपाय में आप अपने आहार में नियमित रूप से नींबू को शामिल करें। लगातार नींबू के सेवन से पित्त के रिजनरेशन और प्रोडक्शन में मदद मिल सकती है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो आपके शरीर से जहरीले पदार्थों को हटाने में मदद कर सकता है। इसलिए अपने आहार में कम से कम आधा गिलास नींबू का रस शामिल कीजिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी दुनिया में सबसे ज्यादा पी जाने वाली पेय पदार्थों में से एक है। यह सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिनका शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता हैं। ग्रीन टी कैचिन नामक कंपाउड से भरपूर है। कैचिन कंपाउड अपने एंटीमाइक्रोबायल गुणों के लिए जाना जाता है।

इसके अंदर कैंसर से लड़ने की क्षमता है। इसके कारण यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है, जो लिवर के कार्यों को उत्तेजित कर सकता है। इस प्रकार ग्रीन टी एक ऐसा पौधा है जो इस महत्वपूर्ण अंग की सफाई में काफी प्रभावी ढंग से मदद कर सकता है। – ग्रीन टी इन्हें नहीं पीनी चाहिए

लाल फलों का सेवन

लाल फलों का सेवन

लिवर को साफ करने के उपाय में आप उन फलों का सेवन कर सकते हैं, जो लाल फल है। ये फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य को मजबूत करके आपकी मदद कर सकता हैं।

जब आप स्ट्रॉबेरी, मलबरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी और रास्पबेरी से बने स्मूदी का सेवन करते हैं, तो आप लिवर की बीमारियों, जैसे सिरोसिस और हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, और हेपेटाइटिस सी के जोखिम को कम कर सकते हैं, क्योंकि इन फलों में कुछ फायदेमंद एसिड पाया जाता हैं, जो रक्त शर्करा या ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायता करता है और इसी कारण से ये लिवर में वसा की मात्रा को भी कम करता है।

लहसुन

लिवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। लीवर खाना पचाने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने लिवर को अच्छे तरह से काम करने और किसी भी समस्या से बचने के लिए आप लहसुन का सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment