मांसपेशियां

हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए

हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हड्डी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। वृद्धावस्था, आनुवंशिकी और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण, आज महिलाएं और पुरुष कमजोर या भंगुर हड्डियों की बीमारी से ग्रस्त हैं। आपको बता दें भंगुर हड्डियां प्रति वर्ष कई लाख लोगों में ऑस्टियोपोरोटिक फ्रैक्चर का कारण बनता है। आज हम आपको बताएंगे कि हड्डी मजबूत करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए।

दूध

दूध

हड्डी मजबूत करने के लिए और शरीर को उर्जा देने के लिए आपको दूध का सेवन करना चाहिए। दूध कैल्शियम से भरपूर है जो आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। विटामिन डी और विटामिन बी12 से भरपूर दूध बचपन से लेकर बड़े तक हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत आवश्यक है। आपको बता दें कि एक कप दूध में 280 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और काले जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, और विटामिन सी और विटामिन के का अच्छा स्रोत है। इनका सेवन करके आप मजबूत हड्डियों को प्राप्त कर सकते हैं और अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं।

बादाम

बादाम

मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए आपको बादाम का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भरपूर बादाम का सेवन करने से हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

वैसे कैल्शियम की उच्च मात्रा वाली चीजों में बादाम सबसे ऊपर आता है जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। आपको बता दें कि एक कप रोस्टेड बादाम में 457 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इससे साथ ही बादाम आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में तो मदद करता ही है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करे तथा रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। – बादाम तेल खाने के फायदे

संतरा

कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन डी के साथ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में बहुत जरूरी होता है।

आपको बता दें एक संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। वैसे हम सब जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर संतरा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र या इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। संतरा आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, साथ ही ये स्ट्रोक के रिस्क को भी कम करता है।

अंजीर

अंजीर

अंजीर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन के का एक अच्छा स्रोत हैं जो अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देता है। यह हड्डी को मजबूत करने का एक बेहतरीन उपाय है। फाइबर और पोटैशियम से युक्त अंजीर में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। मैग्नीशियम के साथ अंजीर हार्ट बीट को भी सही रखता है। आपको बता दें कि सूखे हुए अंजीर में 242 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

पनीर

पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, जिंक, विटामिन ए और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कैल्शियम उन पोषक तत्वों में से एक है जो हड्डी की मजबूती के लिए जरूरी है। कैल्शियम के मामले में समृद्ध होने की सूची में पनीर का भी नाम शामिल है। प्रोटीन के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी बढ़िया स्रोत है। – कॉटेज पनीर क्या है और जाने इसके फायदे

दही

दही

इम्यून सिस्टम को बढ़ाने वाला दही प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। रोजाना खाने में शामिल किया जाने वाला दही कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है। अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो प्रोबायोटिक से भरपूर योगर्ट या दही आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment