घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार मांसपेशियां

मांसपेशियों में ऐंठन का घरेलू उपचार

मांसपेशियों में ऐंठन का घरेलू उपचार

लगभग हर किसी ने जीवन में कुछ समय के लिए मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव किया होगा। यह उन लोगों में विशेष रूप से आम है जो स्पोर्ट में है। इसके अलावा जब आप वर्कआउट करते हैं तो आप इस समस्या का जरूर सामना करते हैं। आइए मांसपेशियों में ऐंठन के घरेलू उपचार के बारे में जानते हैं।

पीला सरसों

पीला सरसों कुछ प्रोटीन, फाइबर और विटामिन प्रदान करने में मदद करता है। यह विटामिन सी और बी कॉमप्लेक्स विटामिन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह विशेष रूप से कई खनिजों में समृद्ध है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि इसका ज्यादा उपयोग करते समय सावधान रहें।

मांसपेशियों में ऐंठन के समय यह अच्छा काम करता है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में एसिटाइल कोलिन का उत्पादन बढ़ाता है। एसिटाइल कोलिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रेरित करता है इससे दर्द और पीड़ा से राहत मिलती है।

मांसपेशियों में ऐंठन को रोके लौंग का तेल

मांसपेशियों में ऐंठन को रोके लौंग का तेल

लौंग का तेल कई गुणों से भरपूर है। यह रोगाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है। वैसे आयुर्वेद में लौंग कामेच्छा बढ़ाने में मददगार भी माना जाता है।

यह मांसपेशियों के तनाव को कम करता है, शरीर को तनाव मुक्त करता है तथा इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक व रोगाणुरोधी गुण मुंहासों को फैलाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। यह मांसपेशियों में ऐंठन का घरेलू उपचार है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर लौंग का मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद करता है।

इसके लिए आप लौंग के तेल गरम करें। फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर मलिए। आप पांच मिनट के लिए उस क्षेत्र में मालिश करें। आपको जरूर फायदा देखने को मिलेगा। –  लौंग के तेल के फायदे

काला नमक

आयुर्वेदिक चिकित्सा में काले नमक का बहुत ही महत्व है। इसमें सफेद नमक खाने की बजाय काले नमक खाने की सलाह दी जाती है। यह कब्ज, पेट की ख़राबी, मोटापा, सूजन, पेट फूलना, थाइरोइड, चरम रोगों के साथ साथ कमज़ोर दृष्टि के रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है।

इसके अलावा काले नमक से स्नान करने से दर्द को कम करने, पीड़ादायक मांसपेशियों और ब्रोन्कियल अस्थमा का इलाज करने, और माइग्रेन, सिरदर्द आदि को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है।

मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज करने के लिए काले नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। काले नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों में आराम और उपचार को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप बाथ टब गर्म पानी से भरें। फिर उसमें एक कप काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें फिर 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और नहा लें।

यदि आवश्यक हो तो आप अगले दिन इस उपाय को दोहरा सकते हैं। इतना ध्यान दीजिए कि काले नमक का उपयोग हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या मधुमेह से पीड़ित लोगों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।

मांसपेशियों में ऐंठन का घरेलू उपाय है सेब का सिरका

मांसपेशियों में ऐंठन का घरेलू उपाय है सेब का सिरका

स्वास्थ्य के लिहाज से सेब का सिरका बहुत ही उपयोगी है। अनेक रोगो में सेब का सिरका का उपयोग किया जाता हैं, शरीर की साफ़ सफाई से लेकर लिवर हार्ट जैसी भयंकर बिमारियों के लिए बहुत कारगर है।

यह न केवल वजन घटाने बल्कि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर को स्थिर करने, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने और एसिडिटी के लक्षणों से राहत देने काम करता है।

पोटेशियम में उच्च होने के नाते, कच्चे और अनफ़िल्टर्ड सेब के सिरके की मदद से आप मांसपेशियों में ऐंठन को कम कर सकते हैं। कम पोटैशियम लगातार मांसपेशियों की ऐंठन के सामान्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, सेब के सिरके में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में पानी के संतुलन को नियंत्रित करने में मदद करता हैं, इस प्रकार यह डिहाइड्रेशन को रोकता है।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी कमी न होने दें। यह न केवल आंखों और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ रखने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में मदद करने जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। वयस्कों को एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह भिन्न भिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

डिहाइड्रेशन की वजह से मांसपेशियों को ऐंठन हो सकता है। डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के आकार के आधार कितना दिन में पानी पीते हैं। यदि मौसम बहुत गर्म है, पसीना आ रहा है, आप व्यायाम कर रहे हैं या शराब पी रहे हैं, सुनिश्चित करें कि हाइड्रेटेड रहने के लिए आप कितना पानी पी रहे हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment