मांसपेशियां

मसल्स स्टिफनेस क्या है, जाने लक्षण और उपचार

मसल्स स्टिफनेस क्या है, जाने लक्षण और उपचार

लगातार कंप्यूटर पर काम करते समय या कई घंटे तक लगातार फोन को यूज करते समय मसल्स स्टिफनेस की समस्या देखने को मिलती है। अगर आपकी मसल्स स्टिफनेस की समस्या नहीं जा रही है तो आपको जरूर डॉक्टर से मिलना चाहिए। आइए जानते हैंमसल्स स्टिफनेस क्या है।

मसल्स स्टिफनेस क्या है

मसल्स स्टिफनेस क्या है

मसल्स स्टिफनेस या मांसपेशियों में निष्क्रियता तब होती है जब आपकी मांसपेशियों को तंग महसूस होता है और आपको सामान्य से मूव करना मुश्किल होता है, खासकर आराम के बाद। आपको मसल्स पेन, क्रैम्पिंग और असुविधा भी हो सकती है। यह मांसपेशियों की कठोरता और गति से अलग है। इन दो लक्षणों के साथ, जब आप हिल नहीं रहे हों तब भी आपकी मसल्स स्टिफनेस रहेंगी।

मसल्स स्टिफनेस आमतौर पर अपने आप से दूर चला जाता है। नियमित व्यायाम और स्ट्रेचिंग के साथ आपको मसल्स स्टिफनेस से राहत मिल सकती है। लेकिन कुछ मामलों में मसल्स स्टिफनेस कुछ और गंभीर होने का संकेत दे सकती है, खासकर यदि अन्य लक्षण मौजूद हो। – मसल्स स्ट्रेच करने के सही नियम

मसल्स स्टिफनेस के लक्षण

मसल्स स्टिफनेस के लक्षण

यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण के साथ मसल्स स्टिफनेस का अनुभव करते हैं तो तत्काल चिकित्सा पर ध्यान दें:

1. बुखार, विशेष रूप से गर्दन में स्टिफनेस के साथ
2. चरम मांसपेशी वीकनेस
3. उस क्षेत्र में लाली, दर्द, और सूजन होती है जहां आप मसल्स स्टिफनेस का सामना कर रहे हैं
5. मांसपेशी दर्द जो एक नई दवा लेने के बाद शुरू हुआ

घर पर कुछ लक्षणों का इलाज किया जा सकता है, लेकिन अगर आपको गंभीर दर्द होता है तो अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट करें।

मसल्स स्टिफनेस के कारण

मसल्स स्टिफनेस के कारण

मसल्स स्टिफनेस का सबसे आम कारण तनाव और मामूली चोटें हैं। इस प्रकार का दर्द आमतौर पर स्थानीयकृत होता है, जो केवल कुछ मांसपेशियों या आपके शरीर के एक छोटे हिस्से को प्रभावित करता है।

मसल्स स्टिफनेस आमतौर पर व्यायाम, कड़ी शारीरिक कार्य, या भार उठाने के बाद भी होती है। आप निष्क्रियता की अवधि के बाद भी स्टिफनेस महसूस कर सकती हैं, जैसे कि जब आप सुबह में बिस्तर से बाहर निकलते हैं या लंबे समय तक बैठकर कुर्सी से उठते हैं। मोच और तनाव मसल्स स्टिफनेस का सबसे आम कारण है।

मसल्स स्टिफनेस का इलाज

मसल्स स्टिफनेस का इलाज

1. मसल्स स्टिफनेस को रोकने के लिए कुछ चीजें ध्यान में रखनी चाहिए। यह सुनिश्चित करना कि आप हाइड्रेटेड रहें और सही पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें।

2. यह सुनिश्चित करना कि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है। यह आपकी मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। कई विशेषज्ञ हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, तो आपको और अधिक पानी पीना चाहिए। एक अध्ययन में पाया गया कि व्यायाम के दौरान निर्जलीकरण या डिहाईड्रेशन मसल्स डैमेज के मौके को बढ़ाता है और अधिक मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है।

3. मसल्स स्टिफनेस को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम और मैग्नीशियम को शामिल करें। इसके लिए आप दूध और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, सोया दूध सहित सोया खाद्य पदार्थ, संतरे का रस और सैल्मन को शामिल करे। ये सभी कैल्शियम के स्रोत हैं जबकि मैग्नीशियम के लिए आप नट्स, मछली, एवोकाडो, बीज, केले और गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

4. घर या ऑफिस में जिस कुर्सी पर बैठकर आप काम कर रहे हैं वह आरामदायक हो। इसके अलावा आप अपने बैठने की मुद्रा को सही करें।

5. नियमित ब्रेक लें। कठोरता को कम करने के लिए, उठें, चारों ओर घूमें, और मांसपेशियों को ढीला करने के लिए स्ट्रेचिंग करें। अपने जीवन में व्यायाम को शामिल करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment